Move to Jagran APP

रक्षाबंधन पर बहनों ने बांधा भाइयों की कलाई पर प्यार

क्त्रड्डद्मह्यद्धड्ड क्चड्डठ्ठस्त्रद्धड्डठ्ठ क्त्रड्डद्मह्यद्धड्ड क्चड्डठ्ठस्त्रद्धड्डठ्ठ क्त्रड्डद्मह्यद्धड्ड क्चड्डठ्ठस्त्रद्धड्डठ्ठ

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Aug 2019 11:51 PM (IST)Updated: Sat, 17 Aug 2019 06:26 AM (IST)
रक्षाबंधन पर बहनों ने बांधा भाइयों की कलाई पर प्यार
रक्षाबंधन पर बहनों ने बांधा भाइयों की कलाई पर प्यार

सुलतानपुर : भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन गुरुवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कहीं बहन भाई के घर पहुंचकर उनकी कलाई में राखी बांधी तो कहीं भाई-बहन के पास पहुंचकर रक्षासूत्र बंधवा परंपरा का निर्वहन किया। इस दौरान भाइयों की ओर से उपहार के साथ-साथ उन्हें हर तरह की मदद का आश्वासन दिया। बहनों ने भी ईश्वर से उनकी समृद्धि व दीर्घायु होने की कामना की। दिन भर बाजार में रक्षासूत्र व उपहारों के खरीदने की चहल-पहल रही। सावन मास के पूर्णिमा के दिन मनाए जाने वाले रक्षाबंधन त्योहार को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह रहा। दिन भर रक्षासूत्र बांधने का मुहूर्त होने के नाते लोगों को वक्त भी खरीदारी करने का मिला। गुरुवार की सुबह मुहूर्त शुरू होने के साथ बहनों ने थाल में दही, अक्षत, रोली, पुष्प, दीप, रक्षा आदि को सजाकर पहले ईश्वर को अर्पित करने के बाद भाई को चौकी पर बैठाया, उनका तिलक किया। दीप से आरती करने के बाद कलाई में रक्षासूत्र बांधा, फिर मिठाई खिलाई। भाइयों ने बहन को प्रणाम किया। चौक, घंटाघर, मेजरगंज, जीएन रोड, शाहगंज, लखनऊनाका, शास्त्रीनगर, दरियापुर आदि मोहल्लों में सुबह से ही उत्सव सा माहौल रहा। दिन भर नगर की सड़कों पर चहल-पहल रही। बच्चों में पर्व को लेकर गजब का उत्साह देखा गया। वहीं बस स्टेशन व रेलवे स्टेशन पर भी पर्व के मद्देनजर काफी भीड़भाड़ रही। दोस्तपुर, लम्भुआ, चांदा, कोइरीपुर, बल्दीराय, अलीगंज, मोतिगरपुर, दोस्तपुर, अखंडनगर आदि क्षेत्रों में राखी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। मिठाई की दुकानों पर खासी भीड़ देखी गई।

loksabha election banner

-------

जेल में बंद भाइयों को राखी बांधने पहुंची बहनें

जिला कारागार में निरुद्ध भाइयों को बहनें राखी बांधने के लिए पहुंचीं। रक्षासूत्र कलाई में बांधने के वक्त दोनों की भावनाएं आसुओं के रूप में बाहर छलक पड़ीं। बहनों ने ईश्वर से उनके जेल से शीघ्र बाहर आने की प्रार्थना की। भाइयों ने उनका कुशलक्षेम पूछा और अपने बारे में भी बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.