सुलतानपुर : लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड के शिवनगर रेलवे स्टेशन के होम सिग्नल के निकट अप लाइन पर रेल की पटरी चिटकी पाई गई। मंगलवार की सुबह ट्रैक की निगरानी कर रहे रेलकर्मी (की-मैन) की नजर रेल फ्रैक्चर पर पड़ी। इसी बीच सुलतानपुर से लखनऊ जाने वाली मेमू ट्रेन को आती देख की-मैन ने लाल झंडी दिखा कर ट्रेन को रुकवाया।

पटरी चिटकने की जानकारी अधिकारियों को दी गई। संबंधित रेलखंड अभियंता और ट्रैक विशेषज्ञों ने फ्रैक्चर स्थल पहुंच कर पटरी पर हुए तकरीबन 20 एमएम के रेल फ्रैक्चर को दुरुस्त करने का काम शुरू किया। इस दौरान अप लाइन पर मेमू खड़ी रही। सुबह सात बजकर पांच मिनट रेल फ्रैक्चर देख गया। इसे देखे जाने से आधा घंटा पहले वरुणा एक्सप्रेस इसी रूट से गुजरी थी। रेलखंड अभियंता व तकनीकी कर्मियों ने आधा घंटा की कवायद के बाद रेल ट्रैक को दुरुस्त किया। रेलखंड पर 20 किमी प्रति घंटा गति के कासन पर ट्रनों का संचालन सात बजकर 40 मिनट पर फिर से बहाल हो सका। अप लाइन पर लखनऊ के लिए इस दौरान कोई अन्य ट्रेन न होने से कोई यात्रीगाड़ी विलंबित नहीं हुई।

रेलखंड अभियंता अखिलेश कुमार ने बताया कि ट्रैक को पूरी तरह दुरुस्त किया जा रहा है। देर शाम कासन हटा लिया गया और रेलगाड़ियां निर्धारित गति से संचालित होने लगेगी। उन्होंने बताया कि तापमान में उतार-चढ़ाव से रेल फ्रैक्चर हो जाता है। समय पर इसे न देखे जाने से हादसे की आशंका रहती है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस