Move to Jagran APP

लाभार्थियों के खातों में जल्द पहुंच जाएगी दूसरी किस्त की धनराशि

सुलतानपुर प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लाभार्थियों और उनकी समस्याओं का समाधान बुधवार क

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 07:56 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 07:56 PM (IST)
लाभार्थियों के खातों में जल्द पहुंच जाएगी दूसरी किस्त की धनराशि
लाभार्थियों के खातों में जल्द पहुंच जाएगी दूसरी किस्त की धनराशि

सुलतानपुर : प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लाभार्थियों और उनकी समस्याओं का समाधान बुधवार को दैनिक जागरण कार्यालय में किया गया। इस दौरान पीएम स्वनिधि से जुड़ी जानकारियां भी लोगों को दी गईं। प्रश्न पहर कार्यक्रम में जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) की परियोजना प्रबंधक सुमिता सिंह ने पाठकों की समस्याओं का निराकरण किया। उन्होंने डूडा की ओर से संचालित गरीबी उन्मूलन की अन्य लाभपरक योजनाओं की जानकारी प्रश्नकर्ताओं से साझा की। प्रस्तुत है कार्यक्रम के दौरान पूछे गए प्रश्न और उनके उत्तर.. प्रश्न - मोहल्ले में रास्ते की दिक्कत है। आवागमन में परेशानी होती है?

loksabha election banner

अमित पांडेय, जोगीवीर अहिमाने उत्तर - आपका क्षेत्र नगर पालिका में नहीं आता है। वहां, विकास के कार्य ब्लाक स्तर पर कराए जाते हैं। विकास खंड कार्यालय जाकर समस्या को बताएं, निराकरण होगा।

प्रश्न - कस्बे में तमाम मामले हैं, जिन्हें पीएम आवास की पहली किस्त मिलने के बाद अब आगे धनराशि नहीं मिल रही है?

मोहम्मद कासिम, कोइरीपुर

उत्तर- 665 लाभार्थियों को दूसरी किस्त जारी कर दी गई है। सोमवार तक धनराशि बैंक खाते में पहुंच जाएगी।

प्रश्न- आवास के लिए दूसरी और तीसरी किस्त नहीं आ रही है। 17 लोगों का आवास दो वर्षों से अधूरा रहने के चलते परेशानी हो रही है?

संजय कुमार कसौधन, दोस्तपुर

उत्तर - बीते दिनों मैंने दोस्तपुर का दौरा किया था। लाभार्थियों की पड़ताल की जा रही है, जिन आवासों की जियो टैगिग (नींव भरने और इसकी जांच) की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है उन्हें शीघ्र ही अगली किस्त दी जाएगी।

प्रश्न - आवास के लिए नौ माह पहले आवेदन किया था। लेकिन कोई प्रतिउत्तर नहीं मिल रहा है?

जितेंद्र कुमार बरनवाल, चौक घंटाघर दोस्तपुर

उत्तर - आवास के लिए आवेदन करने के बाद राजस्व विभाग की टीम मौके पर जाकर जांच पड़ताल करती है। पात्र पाए जाने पर विभाग इसका सत्यापन करने के बाद आवास की किस्त जारी करता है। कार्यालय आकर वास्तविक स्थिति की जानकारी कर सकते हैं।

प्रश्न- आवास के लिए आवेदन किया था। तहसीलदार और लेखपाल आए रिपोर्ट नहीं लगा रहे हैं?

उत्तर - एक साल पहले मिले आवेदनों पर संक्रमण के चलते डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) नहीं तैयार कराई गई है। विभाग के सर्वेयर मौके पर जाकर पड़ताल करेंगे। नए सिरे से प्रस्ताव की रिपोर्ट भेजी जाएंगी।

प्रश्न - बीते एक साल से 35 लोगों की दूसरी किस्त नहीं मिल रही है?

डॉ संतोष सिंह, सीताकुंड वार्ड

उत्तर - सीताकुंड में नदी के तट क्षेत्र का प्रकरण चलने की वजह से किस्तों पर रोक लगी थी। अब एनजीटी की रिपोर्ट आ गई है, जो आवेदक तट के 50 मीटर दायरे से बाहर होंगे उन लोगों को 15 दिन के भीतर धनराशि जारी कर दी जाएगी। मलिन बस्ती में नाला निर्माण के लिए संबंधित विधायक के सामने प्रस्ताव रखा जाएगा। उसकी स्वीकृत हो जाने पर नाले का निर्माण कर दिया जाएगा। इनसेट ::

22वें पायदान पर है जिला :

डूडा की परियोजना प्रबंधक ने पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (प्रधानमंत्री स्वनिधि) योजना के तहत लॉकडाउन से जिन पथ विक्रेताओं का कारोबार प्रभावित हुआ है, उनमें अब तक 1581 लोगो को ऋण मुहैया कराया गया है। लाभार्थियों को डिजिटल लेनदेन की ट्रेनिग दी जा रही है। योजना के तहत 3231 लोगों ने ऋण के लिए आवेदन किया है। ऋण आवंटन में जिला प्रदेश में 22वें स्थान पर है। प्रश्न - सात आठ माह पहले पहली किस्त मिली थी, अब नहीं आ रही है?

मो. अनवर दोस्तपुर, महेश मिश्रा बबुनिया पूरब दोस्तपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.