Move to Jagran APP

आसमान छू रहे सब्जियों के भाव, दाल का सहारा

-आलू भी दे पा रहा अब ग्राहकों का साथ

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 11:43 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 06:08 AM (IST)
आसमान छू रहे सब्जियों के भाव, दाल का सहारा
आसमान छू रहे सब्जियों के भाव, दाल का सहारा

सुलतानपुर : बीते दिनों हुई लगातार तेज बारिश से खेतों में सब्जियों की फसल को व्यापक नुकसान हुआ। इसका परिणाम अब आम लोगों पर पड़ रहा है। मंडी में सब्जी की आमद कम हो गई है। इसका सीधा असर बाजार पर पड़ रहा है। अदरक, नेनुआ, हरी मिर्च, कद्दू समेत सभी सब्जियों के भाव आसमान छू रहे हैं। साधारण सब्जियां भी आम लोगों की पहुंच से बाहर हो रही है। ऐसे में लोगों को दाल का सहारा बचा है।

loksabha election banner

प्री मानसून सत्र और बाद में मानसून की शुरूआत में बेहतर वर्ष होने के चलते कद्दू वर्गीय सब्जियों की खेत में फैली लताएं जल भराव के चलते सड़ गई। ऐसे में उत्पादन अचानक ठप हो गया। सब्जी के कारोबार से जुड़े मो. फुरकान ने बताया कि बड़ी मंडी में सब्जी का आवक कम होने और मंडी लगने की समय सारिणी में बार-बार बदलाव होने से भी सब्जी के दामों में तेज चढ़ाव हुआ है।

-चढ़ता जा रहा आलू का भाव

खानपान में तकरीबन हर सब्जी का साथ देने वाला आलू अब ग्राहकों का साथ नहीं दे पा रहा है। दिन ब दिन इसका दाम बढ़ रहा है। फुटकर में आलू 25 से 30 रुपये किलो की दर से बिक रहा है। आलू खरीदना लोगों की मजबूरी है इसका फायदा मंडी में बिचौलिए और फुटकर विक्रेता उठा रहे हैं।

-सब्जियों का बीते एक पखवारे में बढ़ा दाम

सब्जी का नाम वर्तमान मूल्य पखवारा पूर्व मूल्य

परवल 80 60

बोड़ा 80 40

बैगन 50 25

टमाटर 40 25

लौकी 20 15

तोरई 20 15

करेला 30 20

कद्दू 20 10


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.