Move to Jagran APP

अंक पत्र की जगह छात्रों को मिलेगा कक्षोन्नति प्रमाण पत्र

-कोरोना संक्रमण के चलते नहीं आयोजित हो सकी थी सालाना परीक्षाएं

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 11:06 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 06:08 AM (IST)
अंक पत्र की जगह छात्रों को मिलेगा कक्षोन्नति प्रमाण पत्र
अंक पत्र की जगह छात्रों को मिलेगा कक्षोन्नति प्रमाण पत्र

सुलतानपुर: कोरोना संक्रमण के चलते प्रोन्नत किए गए बेसिक विद्यालयों के छात्रों को अर्धवार्षिक परीक्षा के परफार्मेंस के आधार पर अंकपत्र की जगह कक्षोन्नति प्रमाणपत्र दिया जाएगा। इसी कक्षोन्नति अंकपत्र के आधार पर ही दूसरे विद्यालयों में पढ़ने के इच्छुक छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

prime article banner

कोरोना वायरस के चलते किए गए लॉकडाउन को देखते हुए कक्षा एक से आठवीं व नौंवी, ग्यारहवीं के छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट करने का फैसला लिया गया। जिले में कुल 2347 परिषदीय विद्यालयों में करीब सवा दो लाख बच्चे अध्यनरत हैं। इन बच्चों की साल भर में दो बार गृह परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। अर्धवार्षिक परीक्षाओं के अलावा बच्चों में शिक्षा के स्तर को समझने के लिए त्रैमासिक परीक्षाएं भी आयोजित की गईं, जिनका अंकपत्र भी दिया गया था। कमजोर बच्चों का चयन कर उन पर विशेष ध्यान देकर वार्षिक परीक्षा के लिए तैयार किया गया। सालाना परीक्षा के शुरू होने के पहले ही 24 मार्च को लॉकडाउन ले लिया गया। जिसके चलते सभी स्कूलों को बंद करना पड़ा। संक्रमण की आशंका को देखते हुए परीक्षा आयोजित करने की जगह छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया गया। बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार सक्सेना ने बताया कि अर्धवार्षिक परीक्षा, पीरियड टेस्ट के आधार पर प्रमोट किए गए बच्चों को जल्द ही कक्षोन्नति प्रमाण पत्र वितरित कर दिया जाएगा। इस संबंध में सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.