सुलतानपुर: रविवार को 32 केंद्रों पर होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की सुरक्षा व्यवस्था के लिए करीब ढाई सौ पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। भीड़ बढ़ने पर होने वाली असुविधा आदि को देखते हुए रेलवे व बस स्टेशन पर भी पुलिस बल तैनात किया जाएगा।

टीईटी के लिए 29,633 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। पहली पाली में सुबह 10 से दोपहर साढ़े 12 बजे तक प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी, जिसमें 17,833 अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। दूसरी पाली में शामिल होने वाले जूनियर स्तर के 11,798 अभ्यर्थियों की परीक्षा ढाई से शाम पांच बजे तक संपन्न कराई जाएगी। पहली पाली 32 व दूसरी के लिए कुल 20 केंद्र बनाए गए हैं।

-----

456 कक्ष निरीक्षक करेंगे निगरानी

परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के 456 कक्ष निरीक्षकों की तैनाती की गई है। केंद्र व्यवस्थापकों को शनिवार को कक्ष निरीक्षकों के साथ बैठक कर मौजूद कमियों को दूर करने की बात कही गई है।

----

हर सेंटर पर होंगे छह पुलिसकर्मी

एसपी डा. विपिन कुमार मिश्र ने बताया कि प्रत्येक केंद्र पर एक दारोगा, हवलदार, दो पुरुष व दो महिला आरक्षी की तैनाती की गई है। सेक्टर मजिस्ट्रेट व सचल दल के साथ भी दो-दो पुलिस कर्मियों को लगाया गया है। रेलवे व बस स्टेशन पर एक निरीक्षक की अगुवाई में चार-चार जवानों को तैनात किया जाएगा। परीक्षा की समाप्ति के बाद परीक्षा सामग्री को सकुशल प्रयागराज पहुंचाने के लिए भी एक निरीक्षक व पांच सिपाहियों जिम्मेदारी दी गई है। जोन में सभी क्षेत्राधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है।

-----

दो घंटे पूर्व पहुंचेगा प्रश्नपत्र

सह जिला विद्यालय निरीक्षक आरजे मौर्य ने बताया कि परीक्षा शुरू होने के दो घंटे पूर्व यानी आठ बजे तक प्रश्न पत्रों को केंद्र पर पहुंचाया जाएगा। प्रश्न पत्र के बाक्स को खोलने वक्त वीडियो रिकार्डिंग कराई जाएगी। स्टेटिक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में केंद्र व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक व दो-दो कक्ष निरीक्षकों के सामने प्रश्न पत्र वितरित किए जाएंगे।

Edited By: Jagran