Move to Jagran APP

औपचारिकता निभा खत्म हुई किसान पाठशाला

संवादसूत्र, सुलतानपुर : किसान पाठशाला बुधवार को औपचारिकता निभाकर समाप्त कर दी गई। जिले क

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Jun 2018 10:06 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jun 2018 10:06 PM (IST)
औपचारिकता निभा खत्म हुई किसान पाठशाला
औपचारिकता निभा खत्म हुई किसान पाठशाला

संवादसूत्र, सुलतानपुर : किसान पाठशाला बुधवार को औपचारिकता निभाकर समाप्त कर दी गई। जिले के अधिकांश गांवों में आयोजित होने वाली पाठशाला में खेतिहर खेती-किसानी के तकनीकी जानकारी और योजनाओं का लाभ पाने से वंचित रह गए। इसकी वजह सिर्फ अधिकारियों की उदासीनता रही। धनपतगंज हो या दोस्तपुर अथवा करौंदीकलां यहां की पाठशाला में गिने-चुने किसान इकट्ठा हुए। उनके बीच संख्या बढ़ाने के लिए बच्चे जरूर पहुंच गए। उन्हीं लोगों को पाठशाला का दायित्व संभाल रहे अफसरों ने किसानी का पंपलेट बांटकर रस्म अदायगी कर ली।

loksabha election banner

धनपतगंज संवादसूत्र के अनुसार, विकास खंड के लोहंगी ग्राम सभा की प्राथमिकता पाठशाला में किसानों से अधिक बच्चों की संख्या मौजूद रही। येन-केन-प्रकारेण पाठशाला की औपचारिकता निभाई गई। प्रशिक्षक अमर नाथ ने किसानों को बताया कि किसान जो भी खेती करें सबसे पहले मिट्टी की जांच करा लें। कंपोस्ट व वर्मी कंपोस्ट का खेतों में उपयोग करें। परंपरागत खेती के अलावा व्यवसायिक खेती पर भी ध्यान देना चाहिए। विशेषज्ञों ने बतया कि खेती में मधुमक्खी पालन, जल भराव वाले स्थानों पर मछली पालन के साथ ¨सघाड़ा की खेती की जा सकती है। बागवानी का महत्व भी तेजी से बढ़ रहा है। बरीयौना, सरैया, मंझवारा, रामापुर, खारा, सोनबरसा, हरना हरौरा, बहादुरपुर सहित कई गांवों में किसान पाठशाला आयोजित क गई। कृषि प्रशिक्षक बृजेश कुमार, पवन कुमार, ओमप्रकाश, नरेश कुमार, प्रदीप कुमार ने संबंधित पाठशाला पर किसानों को खेती के गुरू मंत्र बताए।

दोस्तपुर संवादसूत्र के अनुसार, विकास खंड धनऊपुर ,कोहरा, मुरैनी, बेरामरूफपुर, बेसनाभैरोपुर आदि गांवों में किसान मेले का आयोजन हुआ। किसी गांव में जमीन पर बैठ चंद किसानों ने योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की तो कहीं बाग में चारपाई लगाकर आठ-दस किसान बच्चों के साथ बैठ किसानी का गुर सीखा। किसानों को पैदावार बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक ढंग से खेती के गुर बताए गए। इन मेलों में रविकुमार मौर्य, अखिलेश वर्मा, शिवओम, राम अकबाल वर्मा, राजेश कुमार ने आदि ने किसानों को प्रशिक्षित किया। मोतिगरपुर संवादसूत्र के अनुसार, लामाबनकठा व घूरीपुर गांव में आयोजित तीन दिवसीय किसान पाठशाला में किसानों को कृषि के बारे में जानकारी दी गई। लामा बनकठा में पंचायत भवन पर आयोजित किसान पाठशाला में कृषि वैज्ञानिक अतुल कुमार ¨सह व सहायक मनीष कुमार ¨सह ने किसानों को बारीकियां बताई। घूरीपुर में कृषि वैज्ञानिक सीके त्रिपाठी एवं सहायक पवन कुमार ¨सह ने किसानों को पाठशाला के माध्यम से जानकारियां दी।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.