Move to Jagran APP

राजधानी पहुंची आग की'आंच', शुरू हुई जांच

संवादसूत्र, सुलतानपुर : जिला प्रोवेशन अधिकारी दफ्तर में संदिग्ध परिस्थितियों में लगी आग की आंच

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Aug 2018 11:29 PM (IST)Updated: Thu, 02 Aug 2018 11:29 PM (IST)
राजधानी पहुंची आग की'आंच', शुरू हुई जांच
राजधानी पहुंची आग की'आंच', शुरू हुई जांच

संवादसूत्र, सुलतानपुर : जिला प्रोवेशन अधिकारी दफ्तर में संदिग्ध परिस्थितियों में लगी आग की आंच अब राजधानी पहुंच चुकी है। कई जनप्रतिनिधियों के शिकायतों को संज्ञान में लेने के बाद अब शासन हरकत में आ गया है। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर जिला मुख्यालय पहुंचकर लखनऊ की जिला प्रोवेशन अधिकारी व उप मुख्य प्रोवेशन अधिकारी ने घटनास्थल का सघन मुआयना किया, अभिलेखों की पड़ताल की व विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों से लंबी पूछताछ की। चौबीस घंटे के भीतर शासन ने जांच अधिकारियों से आख्या तलब की है।

loksabha election banner

जिला प्रोवेशन अधिकारी विनोद राय पर लंबे समय से विभागीय कार्यों में लापरवाही व वित्तीय अनियमितता के गंभीर आरोप लगते रहे हैं। लम्भुआ विधायक देवमणि दूबे ने भी शासन ने शिकायतें की थीं। गत मई माह में तहसील दिवस में मामला उठा तो तत्कालीन नायब तहसीलदार नगर रिचा ¨सह ने बतौर जांच अधिकारी प्रकरण की विवेचना की तो वित्तीय अनियमिताओं की पुष्टि भी हुई। प्रकरण में अभी कार्रवाई लंबित ही थी कि अचानक गत शनिवार को कलेक्ट्रेट स्थित जिला प्रोवेशन अधिकारी दफ्तर में आग लगने का मामला प्रकाश में आया। इस कथित आग में मात्र चंद अभिलेख ही नष्ट हुए। तमाम फर्नीचर व रैक आदि सुरक्षित ही रहे। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए लम्भुआ विधायक देवमणि दूबे ने बुधवार को शासन के उच्च स्तरीय अधिकारियों से वार्ता की और उन्हें वस्तुस्थिति बताई। जिस पर शासन ने लखनऊ की डीपीओ नीलम वर्मा व उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी बृजेंद्र निरंजन को चौबीस घंटे के भीतर स्थलीय निरीक्षण व वृहद जांच कर चौबीस घंटे में आख्या देने के निर्देश दिए हैं। बुधवार की दोपहर बाद दोनों अधिकारी जिला मुख्यालय पहुंचे। दफ्तर का मुआयना कर डीपीओ व अन्य कर्मियों के बयान लिए। अमहट स्थित बाल कल्याण समिति के दफ्तर भी गए, वहां की स्थिति देखी। अध्यक्ष व सदस्यों के बयान लिए।

----------

बोले डीपीओ, कुछ गलत नहीं हुआ

डीपीओ विनोद राय कहते हैं कि हां..शासन के निर्देश पर अधिकारियों ने जांच की है। संबंधित प्रकरण में कुछ गलत नहीं हुआ है। आग शार्टसर्किट से लगी थी। जिसके विषय में तत्काल हमने उच्चाधिकारियों को अवगत कराया था। लेकिन कथित अग्निकांड में सिर्फ चंद अभिलेखों के ही जलने की बात पर उन्होंने मौन साध लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.