Move to Jagran APP

डीप फ्रीजर में रखी जाएगी कोरोना वैक्सीन, प्रशिक्षित होंगे कर्मचारी

शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू की। सीएचसी प्रभारी अहम जिम्मेदारी निभाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 12:04 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 12:04 AM (IST)
डीप फ्रीजर में रखी जाएगी कोरोना वैक्सीन, प्रशिक्षित होंगे कर्मचारी
डीप फ्रीजर में रखी जाएगी कोरोना वैक्सीन, प्रशिक्षित होंगे कर्मचारी

सुलतानपुर : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर कोरोना से बचाव के लिए लगाए जाने वाली वैक्सीन के रखरखाव को लेकर जिले में तैयारियां तेज कर दी गई हैं। वैक्सीन आने के बाद उसे सुरक्षित रखने, अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने आदि को लेकर माइक्रो प्लान तैयार किया जा रहा है। जबकि ग्रामीणांचल में कोरोना टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए सभी सीएचसी प्रभारियों को अपने अधीन चलने वाले टीकाकरण वितरण सेंटर की शीतचक्र व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

कोरोना से निपटने के लिए उठाए जा रहे एहतियाती कदम के बीच वैज्ञानिक वैक्सीन को तैयार कर आमजन को उपलब्ध कराने के लिए प्रयत्नशील हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से लेकर राज्य सरकारों को टीकाकरण के लिए सकारात्मक संकेत मिल चुका है। पिछले दिनों शासन की तरफ से वीडियो कांफ्रेंसिंग और जूम मीटिंग में सीएमओ और एसीएमओ से तैयारियों की जानकारी ली गई थी। स्वास्थ्य प्रभारियों को रोडमैप तैयार कर टीके को सुरक्षित रखने के लिए आइएलआर, डीप फ्रीजर को ठीक करने व सही स्थानों के चयन के निर्देश दिए गए थे।

40 डीप फ्रीजर में रखी जाएगी वैक्सीन

वैक्सीन की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए उन्हें उच्च शीतलता वाले फ्रीजर में रखा जाता है। जिला अस्पताल समेत सभी 14 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कुल 40 डीप फ्रीजर की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा टीकाकरण के दौरान आशा बहुओं को दिए जाने वाले फ्रीजर की क्वालिटी की भी जांच-पड़ताल कर उसे बदलने का काम किया जा रहा है। सीएमओ डॉ सीबीएन त्रिपाठी ने बताया कि वैक्सीन को रखने के लिए पर्याप्त ड्राई स्थानों का चयन कर लिया गया है। वैक्सीन के रखरखाव आदि को सही तरीके से संचालित कराने की जानकारी आदि मुहैया कराने के लिए शासन से प्रशिक्षित लोगों को जिले में भेजने की मांग की गई है।

स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण : टीकाकरण के लिए चिकित्सकों, एएनएम व आशा बहुओं को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि कब से टीकाकरण होगा, कितने लोगों को मिलेगा, कितने चरण में टीका दिया जाएगा, ये अभी तय नहीं हुआ है। साथ ही एक शीशी में मौजूद दवा को कितने लोगों में लगाया जाएगा यह भी स्पष्ट नहीं है। मुख्यालय स्तर पर टीका प्रोटोकॉल को लेकर मंथन अंतिम दौर में है, जो निर्देश मिलेगा उसका पालन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.