Move to Jagran APP

स्कूलों की निगरानी करेंगे'कंट्रोल रूम'

संसू, सुलतानपुर :बेसिक स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता पर निगाह रखने के लिए अब प्रत्येक विकास ख

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 12:29 AM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 12:29 AM (IST)
स्कूलों की निगरानी करेंगे'कंट्रोल रूम'
स्कूलों की निगरानी करेंगे'कंट्रोल रूम'

संसू, सुलतानपुर :बेसिक स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता पर निगाह रखने के लिए अब प्रत्येक विकास खंड में बेसिक शिक्षा महकमा कंट्रोल रूम खोलेगा। रोजाना चु¨नदा विद्यालयों में शिक्षकों के मोबाइल पर कॉल जाएगी और उनसे हकीकत परखी जाएगी। भौतिक निरीक्षण कर क्रास चे¨कग भी होगी।

prime article banner

निजी स्कूलों के मुकाबिल जिले के तकरीबन 2300 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों को गुणवत्तायुक्त बनाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने ये नई पहल की है। सोमवार को खंड शिक्षा अधिकारियों व सहायक ब्लाक समन्वयकों को इस आशय के दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए। जिला मुख्यालय समेत सभी विकास खंडों में खंड शिक्षा अधिकारियों की निगरानी में कंट्रोल रूम का गठन होगा। जिसमें बाकायदा समन्वयकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। रोजाना 25-25 विद्यालयों में मोबाइल फोन पर बच्चों व शिक्षकों की उपस्थिति, मिड डे मील में क्या बना है और'फल व दूध बंटा या नही'कौन सा शिक्षक आया है और कौन है गैरहाजिर? इन सब सवालों का जवाब जो भी मिलेगा उसकी परख भी की जाएगी। शिक्षक सही जवाब देते हैं या फिर गोलमोल ..। इसकी पुष्टि क्रास चे¨कग से की जाएगी। फिलहाल महकमा स्कूलों में गुणवत्ता सुधारने के लिए ²ढ़ संकल्पित नजर आ रहा है।

---------

अनिवार्य की पाठ योजना

शिक्षण अधिगम सामग्री (टीएलएम) का प्रयोग शिक्षक कक्षाओं में अनिवार्य रूप से करें, इसके भी दिशा निर्देश बीएसए ने दिए हैं। पाठ्य योजना एक दिन पूर्व ही तैयार कर ली जाएगी। शिक्षक उसी आधार पर रुचिपूर्ण तरीके से अध्यापन करेंगे। प्रत्येक तीन माह पर बच्चों के शैक्षिक स्तर का परीक्षण जनपदीय टीम व सर्व शिक्षा अभियान के समन्वयकों की टीम द्वारा किया जाएगा।

----------------

शिक्षकों व सहायक समन्वयकों को सोमवार को आयोजित बैठक में विधिवत समझा दिया गया है। कंट्रोल रूम तत्काल प्रभावी हो जाएंगे। इस नई पहल से स्कूलों में पढ़ाई का स्तर बेहतर बनाने में सुविधा मिलेगी।

-केके ¨सह बीएसए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.