Move to Jagran APP

एक दूसरे को दी मुबारकबाद, अकीदत से मनी बकरीद

सुलतानपुर : कुर्बानी और समर्पण का प्रतीक पर्व बकरीद बुधवार को अकीदत के साथ मना। ईदगाह व म

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 11:27 PM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 11:27 PM (IST)
एक दूसरे को दी मुबारकबाद, अकीदत से मनी बकरीद
एक दूसरे को दी मुबारकबाद, अकीदत से मनी बकरीद

सुलतानपुर : कुर्बानी और समर्पण का प्रतीक पर्व बकरीद बुधवार को अकीदत के साथ मना। ईदगाह व मस्जिदों में नमाज के बाद सभी धर्मों के लोगों ने मुस्लिम धर्मावलंबियों से गले मिल उन्हें मुबारकबाद दी। दिनभर यह क्रम चलता रहा। इस दौरान एहतियातन धर्मस्थलों के आसपास के एहतियातन कड़े सुरक्षा प्रबंध भी रहे।

loksabha election banner

शहर के ईदगाह, जामा मस्जिद, बीबिया मस्जिद चौक समेत दरियापुर, खैराबाद, घोसियाना, पल्टू का पुरवा, लाला का पुरवा, नवीपुर, डिहवा, पांचोपीरन, अमहट आदि इलाकों में सुबह साढ़े आठ बजे से ही नमाज का क्रम शुरू हो गया। सबसे ज्यादा नमाजी राहुल चौराहा के निकट ईदगाह में एकत्र हुए। यहां पर अपर पुलिस अधीक्षक नगर मीनाक्षी कात्यायन, संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रणय ¨सह की मौजूदगी में विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों ने भी शिविर लगाकर नमाजियों का खैर-मकदम किया। लोगों ने मुल्क के अमनचैन की दुआ मांगी। इसके बाद मवेशियों की कुर्बानी का सिलसिला शुरू हुआ। पालिका प्रशासन ने मवेशियों की कुर्बानी के मद्देनजर सफाई के भी विशेष प्रबंध किए थे। ग्रामीणांचलों में भी पर्व सोल्लास मनाया गया।

भदैंया संवादसूत्र के अनुसार, कोतवाली देहात थानाक्षेत्र के हनुमानगंज बाजार की जामा मस्जिद, सेमरी पुरुषोत्तमपुर, छतौना, कुछमुछ, करोमी सहित विभिन्न मस्जिदों में नमाज अता की गई। जहां पर पुलिस-प्रशासन की मौजूदगी में त्यौहार शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया। ¨हदू-मुस्लिमों में आपसी भाईचारे का माहौल बना रहा।

गोसाईंगंज संवादसूत्र के अनुसार, महादेवपुर, तियरी, सैफुल्लागंज, मोतीगंज, खरसोमा, अकोढ़ी, तकिया, पखनपुर आदि गांवों में शांतिपूर्ण तरीके से बकरीद का पर्व मनाया गया।

धनपतगंज संवादसूत्र के अनुसार, मायंग, बहेरी, पतुरजा, कनेहटी, देहली सहित कई जगहों पर मस्जिदों में नमाज अता की गई। नमाज के बाद सभी लोग एक-दूसरे के गले मिले।

दोस्तपुर संवादसूत्र के अनुसार, ईद-उल-अजहा की नमाज कादीपुर एसडीएम जयकरन, सीओ डीपी शुक्ल व नायाब तहसीलदार रामप्रीत व प्रभारी निरीक्षक अमरनाथ विश्वकर्मा के देखरेख में शांतिपूर्ण हुआ में हुआ। कूरेभार संवादसूत्र के अनुसार, ़कस्बा कूरेभार की जामा मस्जिद सहित क्षेत्र के परवर, सेउर, मुसहर, नचना, सेमरा, निदूरा, रुसाहा आदि मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में सुबह आठ बजे बकरीद की नमाज पूरी अकीदत के साथ अता की गयी। इस दौरान एसओ श्रवण कुमार द्विवेदी हमराही सिपाहियों के साथ क्षेत्र भ्रमण करते रहे।

कादीपुर संवादसूत्र के अनुसार, शिया व सुन्नी समुदाय के मुस्लिमों ने सुबह ही नमाज अताकर एक दूसरे से गले मिले। शिया समुदाय ने घर घर कार्यक्रमों का आयोजन किया। काफी तादाद में इकट्ठे मुस्लिम समुदाय ने नमाज अता किया। पुरानी बाजार के पठान टोला में बकरा ईद की नमाज मौलाना सिप्तैन हैदर सिरौली ने अता कराया।

अखंडनगर संवादसूत्र के अनुसार, दशऊपुर, मसूड़न, अखंडनगर, पत्तजू पहाड़पुर, महरुआ में आदि जगहों पर नमाज अता करने के बाद सभी एक दूसरे को गले लगाया। थाना प्रभारी प्रभात वर्मा और उनकी टीम की उपस्थिति में शांति और सौहार्दपूर्ण ढंग से पर्व मनाया गया। प्रतिबंधित पशुओं से लोगों की दूरी बनी रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.