Move to Jagran APP

मौसम के बदलते ही बढ़ी संक्रामक रोगियों की संख्या

मौसम बदलते ही संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 11:42 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 11:42 PM (IST)
मौसम के बदलते ही बढ़ी संक्रामक रोगियों की संख्या
मौसम के बदलते ही बढ़ी संक्रामक रोगियों की संख्या

सुलतानपुर : मौसम बदलते ही संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या में दोगुना इजाफा हो गया है। जिला अस्पताल समेत सभी सीएचसी व पीएचसी पर बुखार, खांसी, सर्दी, जुकाम, डेंगू, पेटदर्द, रक्तचाप, डायरिया, त्वचा रोग व मलेरिया जैसी बीमारियों के इलाज के लिए लोग ओपीडी सेवाओं का लाभ लेने पहुंच रहे हैं। कोरोना के लक्षणों की भी जांच पड़ताल के लिए सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना कर दी गई है।

loksabha election banner

एक माह पूर्व जिला अस्पताल में प्रतिदिन तकरीबन 12 सौ से 15 सौ मरीजों की ओपीडी की जाती थी। वर्तमान में यह संख्या तकरीबन तीन हजार के आसपास हो गई है। अस्पताल के पर्चा काउंटर, पैथोलॉजी और दवा काउंटर पर भी लंबी कतारें लग रही है। यही हाल ग्रामीणांचल के स्वास्थ्य केंद्रों का भी है। आम दिनों में यहां प्रतिदन प्रति सेंटरों पर औसतन सौ के आसपास मरीजों की स्वास्थ्य जांच कर इलाज किया जाता था। मौसम के करवट लेते ही यहां प्रतिदिन दो सौ से तीन सौ रोगी इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्साधीक्षक डॉ. सुरेश चंद्र कौशल ने बताया कि दिन में गर्मी होती है और सुबह-शाम मौसम ठंडा हो जाता है। मौसम के इस परिवर्तन से वायरल इंफेक्शन की संभावना बढ़ जाती है। मरीजों को स्वस्थ रहने के लिए सावधान रहने की जरूरत है।

बुखार एवं उसके रोकथाम पर सेमिनार आयोजित

कमला नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी नर्सिंग संकाय में शनिवार को जीएनएम प्रथम वर्ष की छात्राओं द्वारा बुखार एवं उसके रोकथाम व इलाज विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। छात्रा नाजनीन, मुक्ता, रोशनी, रोली, साक्षी व खुशी द्वारा बुखार के कारणों पर विस्तृत चर्चा की गई। इस दौरान घरेलू नुस्खे से बचाव के भी उपाए बताए गए। कार्यक्रम में प्रोफेसर डॉ. एसडी शर्मा, अनुराधा श्रीवास्तव, नीना सक्सेना समेत कई शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.