Move to Jagran APP

धूप निकली पर गलन बरकरार, ठंड से नहीं मिल रही निजात

ष्टश्रद्यस्त्र 2द्गड्डह्लद्धद्गह्म ष्टश्रद्यस्त्र 2द्गड्डह्लद्धद्गह्म ष्टश्रद्यस्त्र 2द्गड्डह्लद्धद्गह्म ष्टश्रद्यस्त्र 2द्गड्डह्लद्धद्गह्म ष्टश्रद्यस्त्र 2द्गड्डह्लद्धद्गह्म

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 11:23 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 11:23 PM (IST)
धूप निकली पर गलन बरकरार, ठंड से नहीं मिल रही निजात
धूप निकली पर गलन बरकरार, ठंड से नहीं मिल रही निजात

सुलतानपुर : मंगलवार को सुबह आंशिक बदली और घना कोहरा छाया रहा। दोपहर बाद मौसम साफ होने से खिली धूप नें लोगों को कुछ राहत दी। हालांकि बीच-बीच में बदली के चलते धूप का असर प्रभावी नहीं साबित हुआ। सायं चार बजे के करीब आसमान में बादल छा गए, जिसके बाद ठंड में इजाफा हो गया और गलन बढ़ गई। मौसम विभाग के मुताबिक न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस है, जबकि अधिकतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आगामी चौबीस घंटे में बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है।

loksabha election banner

बदली और मध्यम गति से चली पछुआ हवा के चलते खिली धूप लोगों को राहत नहीं दे सकी, शाम ढलते-ढलते गलन शुरू हो गई। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जनसामान्य पर प्रतिकूल मौसम का असर है। अलाव और गर्म कपड़े ही बचाव का साधन बनें हैं। साधनहीनों के लिए सर्दी सितम बनी है। वहीं सूरज डूबनें के साथ सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है।

जागी किसानों की उम्मीद

बीते दो सप्ताह से बदली, वर्षा, कोहरा और धुंध ने फसलों विशेष रूप से सब्जियों को व्यापक क्षति पहुंचाई है। कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक डा. एसके वर्मा ने बताया कि धूप का सिलसिला जारी रहने से पाला की संभावना कम हो जाएगी। ऐसे में सरसों, गेंहू, आलू, गोभी, शलजम, मूली, टमाटर, धनिया, मैथी को प्रकाश संश्लेषण के चलते बढ़त का मौका मिलेगा। फिर भी फसलों पर यूरिया के घोल का छिड़काव और खेतों के किनारों पर धुंआ कर पाले से बचाने का प्रयास करते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.