Move to Jagran APP

कम नहीं हो रही आधार बनवाने की दुश्वारियां

डाकघर में भी कई दिनों से आधार बनाने की सेवाएं ठप हैं। बीते एक सप्ताह से शहर की उन आठ बैंक शाखाओं में आवेदकों का हुजूम उमड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 11:08 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 05:13 AM (IST)
कम नहीं हो रही आधार बनवाने की दुश्वारियां
कम नहीं हो रही आधार बनवाने की दुश्वारियां

सुलतानपुर : सरकारी योजनाओं सहित कदम दर कदम हर जरूरत पर लगने वाले आधार कार्ड बनाए जाने की व्यवस्था बेपटरी है। मुख्य डाकघर में आधार निर्माण की प्रक्रिया बीते चार दिनों से ठप है। ऐसे में बैंकों में कतारें कम नहीं हो रही हैं। सीमित संख्या में आवेदकों के फार्म लेकर शेष आवेदकों को टरका दिया जाता है। बीते एक सप्ताह से शहर की उन आठ बैंक शाखाओं में आवेदकों का हुजूम उमड़ रहा है। जिले में अग्रणी बैंक ऑफ बड़ैदा के साथ अन्य बैंक जिन्हें आधार निर्माण के लिए अधिकृत किया गया है, उनकी हीलाहवाली का खामियाजा आम आवेदक झेल रहे हैं।

loksabha election banner

ग्रामीण आवेदकों को अधिक दिक्कत :

शहरी क्षेत्र के आवेदकों की तुलना में सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों से आधार बनवाने की अपेक्षा लेकर आए आवेदकों की संख्या अधिक होती है। मुख्य डाकघर आए धनपतगंज बहादुरपुर निवासी अखिलेश मिश्रा में बताया कि बीओबी से निराश होकर डाकघर आने पर यहां काउंटर बंद मिला। वहीं दूसरी ओर जिले में डाक विभाग की ओर से 29 उप डाकघरों में आधार बनाए जाने की सुविधा का लाभ भी आवेदकों को कभी खराब नेटवर्क तो कभी अन्य कारणों से नहीं मिल पा रहा है।

चार दिनों से बाधित है सेवा : जिला मुख्यालय के मुख्य डाक घर पर बीती जुलाई से आधार बनाए जा रहे है। अब तक 2495 आधार जारी किए गए है। जिनमें 507 नए व शेष 1988 संशोधित किए गए है। सहायक अधीक्षक डाक घर राजेश शर्मा ने बताया कि बीते चार दिनों से प्रिंटर खराब गुरुवार को ठीक कराया गया है। शुक्रवार से पूर्व की भांति आधार बनन लगेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.