Move to Jagran APP

3359 विद्यार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

???? ?? ???? ??? 12 ??????.7 ?? 11 ?? ??? -------------- -3359 ????????????? ?? ??? ??????? ?? ?????? -???? ???? ???????? ?????? ?? ????????? ??????????, ????????? : ???? ?? 123 ???????? ?? ??????? ?? ????????-?????????? ?? ???????? ?????? ?? ????????? ?? ???? ?? ???? ???? ????? ?? ???? 3359 ????????????? ?? ???? ???? ??? ??????? ?? ?????? ?? ???? ??? ????? ???? ??? ?? ????????? ?????????? ????? ?????????? ?? ?? ??? ?? ?? ???????? ?? ????? ????? ??????? ??????? ???????? ?? ??????? ?? ???? ???? ???????? ??? ??? ??? ?? ?? ?? ???????? ?? ??????? ?? ??? ????? ???? ?????? ?? ???? ??????? ?????? ?? ????? ?????????? ?????? ????

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 10:27 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 10:27 PM (IST)
3359 विद्यार्थियों ने छोड़ी परीक्षा
3359 विद्यार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

सुलतानपुर : जिले के 123 केंद्रों पर मंगलवार को हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की अनिवार्य विषयों की परीक्षाएं भी शुरू हो गईं। कड़ी चौकसी के चलते 3359 विद्यार्थियों ने पहली पाली में परीक्षा से किनारा कस लिया है। दूसरी पाली में भी परीक्षाएं शांतिपूर्ण रहीं। जिलाधिकारी ने भी शहर के कई केंद्रों का जायजा लिया। हालांकि दर्जनों केंद्रों पर सुरक्षा को लेकर लापरवाही नजर आई। शहर के ही कई केंद्रों पर सुरक्षा के लिए तैनात जवान ड्यूटी पर नहीं पहुंचे। शिक्षक ही दोहरी जिम्मेदारी निभाते रहे।

loksabha election banner

यूपी बोर्ड की अब अनिवार्य विषयों की परीक्षाओं का क्रम शुरू होने के साथ-साथ केंद्रों पर परीक्षार्थियों की तादाद भी बढ़ने लगी है। सुबह पहली पाली में साढ़े सात बजते-बजते परीक्षार्थियों की कतार प्रवेश द्वार पर लगने लगी। हाईस्कूल ¨हदी व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों ने व्यवसायिक वर्ग में सामान्य आधारित विषय की परीक्षा दी। इनमें हाईस्कूल के 45,279 में से 3337 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जबकि इंटर में 622 में से 22 परीक्षा देने नहीं पहुंचे। डीएम विवेक ने केशकुमारी, जीजीआइसी व जीआइसी केंद्रों का मुआयना कर व्यवस्था को परखा। केंद्रों की सुरक्षा रामभरोसे :

अफसरों के नाक के नीचे जिला मुख्यालय के ही कई केंद्रों पर सुरक्षाकर्मियों का केंद्र व्यवस्थापक इंतजार करते रह गए। प्रत्येक केंद्र पर दो-दो होमगार्ड की तैनाती के आदेश हैं। बावजूद इसके रामकली बालिका इंटर कालेज में साढ़े नौ बजे तक एक भी जवान नहीं पहुंचा। यही हाल अन्य केंद्रों का भी रहा। महाराजगंज जीआइसी समेत कादीपुर, कूरेभार, बल्दीराय व अखंडनगर के कई केंद्र पर सुरक्षा कर्मी ड्यूटी पर नहीं पहुंच पाए। उत्तरपुस्तिका संकलन केंद्र के लिए एक उप निरीक्षक व दो सशस्त्र जवानों की तैनाती किए जाने के जिविनि ने प्रस्ताव किया है, लेकिन ये केंद्र भी रामभरोसे है।

सुस्ताते रह गए उड़नदस्ते :

अनिवार्य विषयों की परीक्षाएं होने के बावजूद सिर्फ पांच उड़नदस्ते ही केंद्रों के मुआयने के लिए निकले। जिविनि, बीएसए, माध्यमिक व बेसिक के लेखाधिकारी समेत पांच दस्तों ने मुआयना किया। जबकि तीन सुस्साते रहे। अखंडनगर के रुपईपुर स्थित गोपाल नरायण इंटर कॉलेज में वायस रिकार्डर न होने की शिकायत मिली है। महाराजगंज जीआईसी में डेस्क स्लिप न लग पाने की वजह से परीक्षा देरी से शुरू हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.