Move to Jagran APP

उपलब्ध कराए जाएंगे दो सौ आक्सीजन कंसनट्रेटर

कोरोना संक्रमितों के लिए आक्सीजन की कमी को पूरा

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 11:18 PM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 11:18 PM (IST)
उपलब्ध कराए जाएंगे दो सौ आक्सीजन कंसनट्रेटर
उपलब्ध कराए जाएंगे दो सौ आक्सीजन कंसनट्रेटर

सुलतानपुर : कोरोना संक्रमितों के लिए आक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए आक्सीजन कंसनट्रेटर मशीन खरीदी जाएगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग से लगातार संपर्क कर जिला प्रशासन द्वारा अमेठी, अंबेडकरनगर से आक्सीजन सिलिडर की आपूर्ति को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं। पैनिक हो रहे लोगों के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कहा गया है कि आक्सीजन की कोई कमी नहीं है, सिर्फ धैर्य रखने की जरूरत है।

loksabha election banner

कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। कोविड जांच कर मरीजों का समुचित इलाज किया जा सके, इसके लिए केएनआइटी में दो सौ बेड का एल-वन व जिला कारागार में भी 30 बेड का एलवन अस्पताल बनाया गया है। इसके साथ ही 50 बेड का एलटू व 50 बेड का आइसोलेशन वार्ड भी बनाए जाने का काम शुरू कर दिया गया है। भविष्य के लिए केएनआइटी में ही अतिरिक्त चार सौ बेड के एलवन अस्पताल को भी सक्रिय किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। जिला अस्पताल में वर्तमान में छह मेगा व 30 छोटे सिलिडर मौजूद हैं। सीएमएस डॉ. सुरेश चंद्र कौशल ने बताया कि मैन पावर की कमी से सेवाएं देने में देरी हो सकती है लेकिन, मरीजों की संख्या के हिसाब से प्रचुर मात्रा में आक्सीजन मौजूद है। एलवन-एलटू में रखी जाएंगी मशीनें

सिलिडर की कमी से जान जोखिम में न आए इसके लिए आक्सीजन कंसनट्रेटर मशीन को खरीदने की कोशिश की जा रही है। इसके तहत एल-वन व एलटू अस्पताल के लिए सौ-सौ कंसनट्रेटर मशीन को मंगाया जा रहा है। हालांकि कोरोना के प्रसार और आक्सीजन की बढ़ती मांग के चलते विभाग के प्रयास के बाद भी मशीन को अभी तक खरीदा नहीं जा सका है। क्या है आक्सीजन कंसनट्रेटर

आक्सीजन कंसनट्रेटर में गैस भरने की आवश्यकता नहीं होती है। यह मशीन हवा से ही आक्सीजन खींच लेती है। इस मशीन द्वारा मरीज को आक्सीजन व भाप दिया जाता है। छोटा व वजनी न होने की वजह से इसे आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जा सकता है। मरीज आक्सीजन कंसंट्रेटर के जरिए आसानी से होम-थेरेपी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.