Move to Jagran APP

योग दिवस के लिए किया जा रहा जागरूकता

में बुधवार को विविध आयोजन किया गया। इस दौरान लोगों को योग के महत्व को बताया गया तो कई जगह शिविर लगाकर लोगों को योग सिखाया भी गया। ओबरा आगामी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में पतंजलि योग समिति और सोनांचल सेवा मंच के संयुक्त तत्वाधान में शिक्षा निकेतन इंटर कालेज में शिविरार्थियों को कई योग सिखाये गये।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jun 2019 09:51 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2019 06:31 AM (IST)
योग दिवस के लिए किया जा रहा जागरूकता
योग दिवस के लिए किया जा रहा जागरूकता

जागरण टीम, सोनभद्र : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर जनपद में जागरूकता बढ़ाई जा रही है। इसके तहत बुधवार को विविध आयोजन किए गए। इस दौरान लोगों को योग के महत्व को बताया गया तो कई जगह शिविर लगाकर योग सिखाया भी गया। ओबरा में योग दिवस के उपलक्ष्य में पतंजलि योग समिति और सोनांचल सेवा मंच के संयुक्त तत्वावधान में शिक्षा निकेतन इंटर कालेज में शिविरार्थियों को कई योग सिखाया गया। शिविर के दूसरे दिन योग गुरु आचार्य अजय कुमार पाठक ने योग, जागिग, मोटापा कम करने के आसन, आयुर्वेद की जानकारी, सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, ध्यान, सिगासन, हास्यासनो आदि की जानकारी दी। वहीं दुद्धी में योग दिवस की सफलता के लिए तहसील मुख्यालय एवं आसपास के रहवासियों को पंतजलि योग पीठ की ओर से घर-घर पाती पहुंचाई जा रही है। पत्र के जरिए लोगों से योग के जरिये शरीर को निरोग रखने की अपील के साथ आगामी 21 जून को सुबह नजदीकी योग शिविर में शामिल होने का आग्रह किया गया। अनपरा में आर्ट आफ लिविग अनपरा इकाई एवं पंतजलि योगपीठ द्वारा योग दिवस 21 जून को अधिकारी मनोरंजन केंद्र अनपरा में सुबह छह बजे से मनाया जाएगा। योग का पूर्वाभ्यास विद्युत परिषद प्राथमिक में योग शिक्षिका ऊषा कोमलन एवं सीआइएसएफ मैदान में योग शिक्षक सुनील कुमार शर्मा द्वारा कराया जा रहा है। इसी तरह खलियारी में शिक्षा क्षेत्र नगवां के प्राथमिक विद्यालय पल्हारी पर योग शिविर के प्रथम दिवस का उद्घाटन किया गया। पहले सत्र में मुख्य अतिथि ग्राम पंचायत अध्यक्ष उपस्थित रहे। योगाचार्य के रूप में डा. बृजेश कुमार सिंह ने विभिन्न योग का अभ्यास कराया। योग दिवस पर योगाभ्यास के साथ पौधरोपण का भी आह्वान किया। डाला स्थित सरस्वती विद्या मंदिर प्रांगण में योग दिवस को लेकर 19 से 21 जून तक भारत स्वाभिमान न्यास व पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में तीन दिवसीय योगाभ्यास शुरू किया गया है। योगासन की दी गई जानकारी

loksabha election banner

शक्तिनगर (सोनभद्र) : सरस्वती विद्या मंदिर इंटरमीडिएट कालेज में बुधवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का पूर्वाभ्यास कराया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य राजीव कुमार ने सभी विद्यार्थियों को विभिन्न क्रियाओं से प्रशिक्षित कराया। पूर्वाभ्यास में ताड़ासन, कटिचक्रासन, अ‌र्द्धचंद्रासन, उत्कट आसन सहित चंद्रभेदी प्राणायाम और सूर्यभेदी प्राणायाम करने की संपूर्ण प्रक्रिया, लाभ और सावधानियों पर प्रकाश डाला गया। इसके साथ ही योग दिवस को हर्षोल्लास मनाने के लिए पूर्वाभ्यास सहित विभिन्न स्तरों पर तैयारियां ऊर्जांचल में जोर-शोर से जारी हैं। छात्र-छात्राओं के साथ अध्यापकों ने भी योगाभ्यास सत्र में सक्रियता से भाग लिया। रैली निकालकर योग के प्रति किया जागरूक

चुर्क (सोनभद्र) : पतंजलि योग समिति, भारत स्वाभिमान, पतंजलि महिला योग समिति व पतंजलि किसान सेवा समिति के तत्वावधान में चुर्क स्थित वार्ड नंबर पांच विवाह मंडल पर चल रहे 25 दिवसीय सह योग शिक्षक-प्रशिक्षण शिविर में बुधवार को आए लोगों को योग के बारे में जानकारी देते हुए योगाभ्यास कराया गया। इसके बाद बाजार में प्रशिक्षणार्थियों द्वारा रैली निकालकर योग के बारे में लोगों को जानकारी देते हुए योग की महत्ता के प्रति जागरूक किया गया। युवा भारत सोनभद्र के महामंत्री/योग शिक्षक संकटमोचन ने आये हुए बच्चों, युवा, पुरुषों व महिलाओं को योग से होने वाले लाभ के बारे में जानकारी देते हुए योगाभ्यास कराया। उन्होंने बताया कि मोटापा, मधुमेह, रक्तचाप, अर्थराइटिस, सर्वाइकल पेन, थायराइड, अनिद्रा, एलर्जी जैसे असाध्य मरीजों को केंद्र में रखकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। संकट मोचन ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद उत्तीर्ण प्रशिक्षार्थियों को पतंजलि योगपीठ समिति द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किया जाएगा। इस मौके पर जिला प्रभारी आशीष पाठक, ओमप्रकाश यादव, सुभाष बंसल, असलम खान, सिद्धनाथ पांडेय समेत कई लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.