Move to Jagran APP

आज से फिर बदलेगा मौसम, किसानों में चिता

कोरोना की मार से हर वर्ग परेशान तो है ही अब मौसम ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है। मौसम वैज्ञानिकों ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। 27 से लेकर 29 तक कहीं बारिश तो कहीं हल्की बूंदाबादी होने की संभावना है। औसत से कुछ तेज भी आंधी चलने की भी संभावना जतायी जा रही है। ऐसे में किसानों को सतर्क रहने की जरूरत है। सोनांचल में विगत दिनों बारिश व ओलावृष्टि से 2660 हेक्टेयर फसले खराब हो गई थी। इससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा था। 22 मार्च को भी जिले के कई हिस्सों में बारिश हुई थी। इधर करीब पांच दिनों से मौसम भी एक दम साफ

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 05:36 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 05:36 PM (IST)
आज से फिर बदलेगा मौसम, किसानों में चिता
आज से फिर बदलेगा मौसम, किसानों में चिता

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : कोरोना की मार से हर वर्ग परेशान तो है ही अब मौसम ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है। मौसम वैज्ञानिकों ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। 27 से लेकर 29 तक कहीं बारिश तो कहीं हल्की बूंदाबादी होने की संभावना है। औसत से कुछ तेज भी आंधी चलने की भी संभावना जतायी जा रही है। ऐसे में किसानों को सतर्क रहने की जरूरत है।

loksabha election banner

सोनांचल में विगत दिनों बारिश व ओलावृष्टि से 2660 हेक्टेयर फसले खराब हो गई थी। इससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा था। 22 मार्च को भी जिले के कई हिस्सों में बारिश हुई थी। इधर करीब पांच दिनों से मौसम भी एक दम साफ हो गया है। लेकिन 27 मार्च से एक बार फिर मौसम बदलेगा और कई जगहों पर कहीं तेज बारिश तो कहीं हल्की बूंदाबादी की संभावना जतायी जा रही है। तिसुहीं के मौसम वैज्ञानिक विनीत यादव ने बताया कि 27 से 29 तक हल्की बदली के साथ चोपन व घोरावल क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी रहने के साथ उसकी गति 12-16 किमी./प्रति घंटा रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 14-20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27-34 के मध्य रहेगा। इसके अलावा आद्रता सामान्य रहेगा। जिले में एक बार फिर से बारिश हुई तो किसानों को काफी नुकसान होगा। क्योंकि अभी तक जिले के कई क्षेत्रों में किसानों की खेतों में दलहनी-तिलहनी फसल तैयार है। इसमे सरसों, मसूर, अलसी, मटर व चना कटाई के लिए तैयार है। कुछ जगहों पर खलिहान में निराई के लिए फसलें भी रखी गई हैं। अगर अब बारिश हुई तो किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.