Move to Jagran APP

स्वच्छता के लिए एक-दूसरे से बेहतर करने में उतरे सभासद

स्वच्छ वार्ड सर्वेक्षण के लिए जिले के एक नगर पालिका व सात नगर पंचायत के सभी 10

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 09:48 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 09:48 PM (IST)
स्वच्छता के लिए एक-दूसरे से बेहतर करने में उतरे सभासद
स्वच्छता के लिए एक-दूसरे से बेहतर करने में उतरे सभासद

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : वर्षों की गंदगी को एक माह में साफ करने की जिम्मेदारी के साथ नगर पालिका के सभासद गुजर रहे हैं। इन सबके बीच स्वच्छ वार्ड स्पर्धा में खुद को साबित करने का जज्बा भी सभासदों व आमजन में दिख रहा है। नगर पालिका के अधिकांश वार्डों में जल निकासी की समस्या सबसे प्रमुख रूप से उभर कर सामने आ रही है। जल निकासी का स्थाई व्यवस्था न होने के कारण नालियां चोक हैं, सफाई कर्मचारियों की नियमित उपस्थिति भी न होना समस्या को गंभीर कर दे रहा है। दैनिक जागरण पड़ताल के दौरान सभी वार्डों में यह समस्या सबसे प्रमुखता से उभर कर सामने आई।

loksabha election banner

.........

वार्ड 19 (आर्य नगर)

जनसंख्या : 2000

सफाई कर्मियों की संख्या : दो

स्वच्छ भारत अभियान के तहत चलने वाली इस स्पर्धा में सबसे बेहतर करने की कोशिश की जाएगी। स्पर्धा में मेरा वार्ड अव्वल आएगा, इसके लिए पूरे मनोयोग से काम किया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए वार्ड के लोगों को भी जागरुक किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक जनसमर्थन इसमें मिल सके।

-कामरान उल्ला खां, सभासद। हमारे वार्ड को सबसे बेहतर करने के लिए जमीनी स्तर पर काम करने की जरूरत है। खासकर नालियों की नियमित सफाई व जल निकासी न होने के कारण बारिश के समय में स्थिति काफी खराब हो जाती है। बावजूद इसके स्पर्धा में हमारा वार्ड पहले स्थान पर रहे, इसके हरसंभव प्रयास किया जाएगा।

-निहाल अहमद, निवासी, आर्य नगर।

-----------------------------

वार्ड 25 (दीप नगर )

जनसंख्या : 2500

सफाई कर्मी : दो

दीपनगर में जल निकासी की समस्या बहुत बड़ी है। तमाम प्रयासों के बावजूद आजतक स्थिति सुधरी नहीं है। इस स्पर्धा में आमजन को भी उतरना होगा, तभी हमारा वार्ड जिले व प्रदेश में अव्वल आ सकता है। अभियान में हर किसी की भागीदारी हो इसके लिए सबसे मिलकर बात करूंगा।

-इरफान उल्ला खां, सभासद। इस अभियान में वार्ड के सभी लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। जल निकासी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए पालिका प्रशासन अगर मेहनत कर दे तो निश्चित रूप से हम लोग सबसे बेहतर बनकर उभरेंगे।

-प्रशांत गुप्ता,निवासी, दीपनगर।

------------------------

वार्ड 20 (अखाड़ा मोहाल)

जनसंख्या : 5000

सफाई कर्मी : दो

स्वच्छता का कार्य बहुत नेक है, इसलिए इस अभियान में वार्ड के हर बड़े-छोटों को जोड़ा जाएगा। अगर हम लोगों के सामूहिक प्रयास से हमारा वार्ड जिला व प्रदेश में नाम करेगा तो निश्चित रूप से हम लोग इसमें अपना शत-प्रतिशत योगदान देंगे।

-अभिषेक गुप्ता, सभासद। वार्ड में हजारों लोग रहते हैं, उसकी तुलना में यहां पर सफाई कर्मचारियों की संख्या न के बराबर है। बावजूद इसके इस अभियान में मैं बढ़-चढ़कर हिस्सा लूंगा। सफाई कर्मियों पर सबकुछ न छोड़कर सभी को जिम्मेदारी उठानी होगी।

-घनश्याम मद्धेशिया, निवासी अखाड़ा मोहाल।

--------------------------

वार्ड 17 (ब्रह्मनगर)

जनसंख्या : 2500

सफाई कर्मी : दो

हमारा वार्ड पहले से ही सबसे साफ-सुथरा है, लेकिन जहां तक प्रतियोगिता की बात है तो उसे और भी बेहतर किया जाएगा। अगर हम लोगों के सामूहिक प्रयास से हमारा वार्ड सम्मानित हो तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है। इसमें सभी लोग अपना योगदान देंगे।

-आनंद चौरसिया, सभासद।

साफ-सफाई का कार्य बेहतर है। समस्याओं का रोना-रोने से अच्छा है कि कुछ काम किया जाए। इस स्पर्धा में हम लोग ही बेहतर होंगे यह तय है। वार्ड की साख का सवाल है तो हम सब लोग मिलकर इस स्पर्धा में काम करेंगे।

-अनिल विश्वकर्मा- निवासी, ब्रम्हनगर ।

------------------------------

वार्ड 18 (टैगोर नगर)

जनसंख्या : 2500

सफाई कर्मी : 2

स्वच्छता को लेकर हमारे वार्ड के लोग काफी जागरूक हैं। इसलिए अगले एक माह के दौरान स्पर्धा के तहत विशेष रूप से अभियान चलाकर सफाई करायी जाएगी। हर घर में जाकर कूड़ा इधर-उधर न फेंकने की अपील भी की जाएगी, ताकि सफाई कर्मचारियों को समस्या न हो।

-विनोद सोनी, सभासद।

स्वच्छता से हम लोगों को ही फायदा है। सरकार जब इतना कुछ कर रही है तो निश्चित रूप से हम लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। स्पर्धा में अपने वार्ड को अव्वल करने के लिए अभी से मेहनत करने की जरूरत है। सफाई कर्मी अपने जिम्मेदारी को समझें, साथ ही हम लोग भी।

-अमरनाथ ¨सह, निवासी टैगोर नगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.