Move to Jagran APP

सोनभद्र में कनहर सिंचाई परियोजना की वनभूमि हस्तांतरण में यूपी कैबिनेट की मिली मंजूरी

योगी सरकार ने गुरुवार को सोनभद्र में कनहर सिंचाई परियोजना के निर्माण में आड़े आ रही वन भूमि संबंधी एक बड़ी बाधा को दूर करते हुए सिंचाई विभाग को भूमि हस्तांतरण करने के लिए कैबिनेट की मंजूरी मिल गई।

By Prashant Kumar ShuklaEdited By: Saurabh ChakravartyPublished: Thu, 03 Nov 2022 11:12 PM (IST)Updated: Thu, 03 Nov 2022 11:12 PM (IST)
सोनभद्र में कनहर सिंचाई परियोजना की वनभूमि हस्तांतरण में यूपी कैबिनेट की मिली मंजूरी
सोनभद्र में कनहर सिंचाई परियोजना का निर्माण

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : योगी सरकार ने गुरुवार को कनहर सिंचाई परियोजना के निर्माण में आड़े आ रही वन भूमि संबंधी एक बड़ी बाधा को दूर करते हुए सिंचाई विभाग को भूमि हस्तांतरण करने के लिए कैबिनेट की मंजूरी मिल गई। अब सिंचाई महकमा नहर निर्माण के लिए आवश्यक 127.1637 हेक्टेयर वन भूमि के एवज में गैर वन भूमि के रूप में 160.7608 हेक्टेयर भूमि हस्तांतरण करेगी। इस भूमि पर पौधरोपण के लिए वन विभाग के मांग के सापेक्ष सिंचाई महकमे ने जनवरी 2021 में ही 39.95 करोड़ रुपये भारत सरकार के कैंपा हेड में जमा कर रखा है।

loksabha election banner

इस बाबत परियोजना के नोडल अधिकारी इंजीनियर विनोद कुमार ने बताया कि कनहर सिंचाई परियोजना के मुख्य बांध के निर्माण में आड़े आ रही 980 हेक्टेयर वन भूमि का मसला को तो अस्सी के दशक में ही सुलझा लिया गया था, जिससे परियोजना के मुख्य बांध का निर्माण करीब अस्सी फीसद से ऊपर किया जा चुका है, किन्तु 104 किमी लंबे नहर के निर्माण में आड़े आ रही 127.1637 हेक्टेयर वन भूमि की वजह से एशिया का सबसे बड़े जल सेतु एवं जल सुरंग का कार्य बीते चार वर्षों से ठप पड़ा हुआ था।

इसके लिए वन मंत्रालय के नियमावली के तहत सभी शर्तों को पूरा करते हुए जनवरी 2021 में 39.95 करोड़ रूपये की धनराशि भारत सरकार के कैम्पा हेड में जमा किया जा चुका था, किंतु मंजूरी नहीं मिलने के कारण कार्य बाधित था। अब जब राज्य सरकार के कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद गैर वन भूमि के रूप में बभनी वन क्षेत्र के भीसुर गांव में 69.8110,कोरची में 62.8016 व विंढमगंज वन क्षेत्र के कुदरी गांव में 28.1482 हेक्टेयर भूमि हस्तांतरित कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.