Move to Jagran APP

एटीएम से नहीं निकल रहे दो हजार के नोट

जागरण संवाददाता सोनभद्र आरबीआइ से दो हजार के नोट की आपूर्ति कम होने से जिले के अधिकतर एटीएम से यह नोट नहीं निकल रही है। जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। दो हजार रुपये की नोट की किल्लत अधिकतर एसबीआइ के एटीएम में है। यहां 500 और 100 के नोट ही निकल रहे हैं। बतादें कि जिले में विभिन्न बैंकों के कुल 145 एटीएम है। जिसमें ज्यादातर कई दिनों से रुपये बी नहीं उगल रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 05:53 PM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 05:53 PM (IST)
एटीएम से नहीं निकल रहे दो हजार के नोट
एटीएम से नहीं निकल रहे दो हजार के नोट

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : प्रदेश के कई जिलों से आरबीआइ की एटीएम से दो हजार के कैसेट हटाने की खबरों के बीच जनपद में किसी भी बैंक के एटीएम से ये कैसेट नहीं हटाए गए हैं लेकिन, दो हजार के नोट मिलने जरूर बंद हो गए हैं। इससे लोगों की परेशानी बढ़ी है। दो हजार रुपये के नोट की किल्लत अधिकतर एसबीआइ की एटीएम में है। बता दें कि जिले में विभिन्न बैंकों के कुल 145 एटीएम हैं, इसमें आधा तो बंद हैं।

loksabha election banner

दरअसल, प्रदेश के कई जिलों में एसबीआइ की एटीएम से दो हजार रुपये नोट के कैसेट हटाने का मामला प्रकाश में आया है। ये कदम आरबीआइ से मिले संकेत के आधार पर बढ़ाए जा रहे हैं। हालांकि सोनभद्र जनपद में ऐसे कदम नहीं बढ़ाए गए हैं। लेकिन, दो हजार के नोट की कमी से व्यवहारिक परेशानियों बढ़ी है। बैंक से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि कैसेट तो नहीं हटाए गए हैं लेकिन दो हजार के नोट की आपूर्ति किन कारणों से बंद है, इसकी कोई लिखित जानकारी नहीं है। कहा कि संभावना है कि आरबीआइ ने या तो दो हजार के नोट की छपाई बंद कर दी हो या फिर बाजार में इसकी आपूर्ति घटा दी हो। नोट की कमी की वजह से एसबीआइ ने अपने एटीएम में भी दो हजार के नोट कम, 500 और 100 के नोटों की संख्या बढ़ा दी है। तीन दिनों से हालत यह है कि एसबीआइ के एटीएम से दो हजार के नोट नहीं निकल रहे हैं। शनिवार को जागरण ने कुछ एटीएम पर जाकर पड़ताल की। राब‌र्ट्सगंज के सिविल लाइन पर स्थित एसबीआइ के मुख्य शाखा के बाहर लगा एटीएम बंद मिला। उपभोक्ताओं का कहना था कि दो हजार के नोट नहीं मिल रहे हैं। तहसील मुख्यालय दुद्धी में चार एटीएम हैं। ज्यादातर एटीएम बंद ही रहता है। यहां एसबीआइ के एटीएम से करीब 15 दिनों से दो हजार के नोट नहीं निकल रहे हैं। चतरा ब्लाक के रामगढ़ कस्बे में स्थित एक टीएम कई दिनों से बंद चल रहा है। कोन कस्बे में लगे इलाहाबाद बैंक के एटीएम में खराबी होने की वजह से वह कई दिनों से बंद हैं। यहां के शाखा प्रबंधक सत्य प्रकाश का कहना है कि दो हजार के नोट कई दिनों से बैंक में आपूर्ति नहीं हो रही है। इसकी वजह क्या है उन्हें नहीं मालूम। औद्योगिक नगरी ओबरा में एटीएम की संख्या 12 है लेकिन किसी भी एटीएम में दो हजार का नोट नहीं मिला। बैंकों के प्रबंधकों का कहना था कि दो हजार के नोट की आपूर्ति ही नहीं हो रही है। करमा में एक एटीएम है जो एक सप्ताह से खराब पड़ा है। तहसील मुख्यालय घोरावल में तीन एटीएम हैं। जिसमें एक एटीएम तीन माह से बंद चल रहा है। दो एटीएम में कई दिनों से दो हजार की नोट नहीं डाली गई है। डाला में कुल चार एटीएम हैं लेकिन किसी मे भी दो हजार की नोट नहीं निकल रही। यह समस्या कई दिनों से है। बोले उपभोक्ता..

राब‌र्ट्सगंज नगर निवासी राजेश तिवारी, अखिलेश कुमार, शिक्षक सरोज यादव, रामनिहोर सिंह, अनिल मौर्या, राजेश दुबे आदि का कहना है कि पर्व करीब है। दो हजार की नोट न मिलने से बड़े भुगतान में काफी दिक्कत आ रही है। बड़ी रकम पांच सौ व सौ रुपये के नोट ही निकल रहे हैं। जिससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आपूर्ति में कमी से हो रही समस्या

इलाहाबाद बैंक के ज्यादातर एटीएम में दो हजार के नोट डाले जा रहे हैं। दो हजार के नोट की आपूर्ति कम होने से यह समस्या आई होगी। हालांकि आरबीआइ द्वारा दो हजार के नोट के बारे में फिलहाल कोई निर्देशन नहीं दिया गया है। आपूर्ति में कमी के कारण ही कुछ बैंकों में समस्या आ सकती है।

- एसडी संतोषी, लीड बैंक प्रबंधक, सोनभद्र।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.