Move to Jagran APP

दो केंद्रों के तीन कक्ष निरीक्षक किए गए कार्यमुक्त

माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में गुरुवार को दोनों पालियों में कुल मिलाकर दो केंद्रों के तीन कक्ष निरीक्षकों को कार्यमुक्त कर दिया गया। यह कार्रवाई डायट प्राचार्य राजेंद्र प्रताप ने केंद्रों का निरीक्षण करने के बाद किया। इस कार्रवाई से परीक्षा केंद्रों पर हड़कंप की स्थिति देखी गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 07:49 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 09:39 PM (IST)
दो केंद्रों के तीन कक्ष निरीक्षक किए गए कार्यमुक्त
दो केंद्रों के तीन कक्ष निरीक्षक किए गए कार्यमुक्त

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में गुरुवार को दोनों पालियों में कुल मिलाकर दो केंद्रों के तीन कक्ष निरीक्षकों को कार्यमुक्त कर दिया गया। यह कार्रवाई डायट प्राचार्य राजेंद्र प्रताप ने केंद्रों का निरीक्षण करने के बाद किया। इससे परीक्षा केंद्रों पर हड़कंप की स्थिति देखी गई।

loksabha election banner

परीक्षा के दौरान डायट प्राचार्य राजेंद्र प्रताप के नेतृत्व में सचल दल की टीम ने राजकीय इंटर कालेज दुद्धी, बिड़ला विद्या मंदिर म्योरपुर, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शिक्षण संस्थान बभनी, दक्षिणांचल ग्रामोदय इंटर कालेज बभनी, रेल कर्मचारी इंटर कालेज चोपन, गुरुद्वारा इंटर कालेज चोपन, राजा बलदेव दास बिड़ला इंटर कालेज सलखन का निरीक्षण किया। डायट प्राचार्य के मुताबिक पहली पाली में अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बभनी के एक व द्वितीय पाली में गृहविज्ञान की परीक्षा के दौरान गुरुद्वारा इंटर कालेज चोपन के दो कक्ष निरीक्षकों के संदिग्ध प्रतीत होने पर उन्हें कार्यमुक्त कर दिया गया। अंग्रेजी में 2169 परीक्षार्थी अनुपस्थित

सोनभद्र : माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल की गुरुवार को पहली पाली में अंग्रेजी विषय की परीक्षा हुई। इसमें 2169 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस परीक्षा के लिए पंजीकृत 21086 में से 18917 परीक्षार्थियों ने इम्तिहान दिया। इसी तरह पहली पाली में इंटरमीडिएट के बहीखाता एवं लेखाशास्त्र की परीक्षा में पंजीकृत 901 में से 27 अनुपस्थित रहे। आशुलिपिक एवं टंकण में पंजीकृत एक छात्र वह भी उपस्थित रहा। कृषि वनस्पति विज्ञान द्वितीय प्रश्नपत्र में पंजीकृत 160 में से 24, कृषि अर्थशास्त्र में पंजीकृत सौ में से 12, फोटोग्राफी एवं टेलीविजन में 33 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट गृह विज्ञान विषय की परीक्षा कराई गई। इस दौरान कोई नकलची नहीं पकड़ा गया। समय से अनुपस्थिति नहीं फीड कर रहे केंद्र

सोनभद्र : माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में अनुपस्थित होने वाले परीक्षार्थियों का डाटा परीक्षा शुरू होने के एक घंटे के बाद या परीक्षा संपन्न होने तक परिषद की वेबसाइट पर फीड किया जाना है, लेकिन कई केंद्रों द्वारा इस कार्य में लापरवाही बरती जा रही है। ऐसे में सभी केंद्र व्यवस्थापकों को डीआइओएस ने निर्देश दिया है कि समय से डाटा फीड कराएं। समय से डाटा फी¨डग न करने वालों पर कार्रवाई भी की जा सकती है।

इस साल नकलविहीन परीक्षा कराने, परीक्षा में पारदर्शिता और बढ़ाने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सभी परीक्षा केंद्रों से अनुपस्थित छात्र-छात्राओं का डाटा तत्काल वेबसाइट पर फीड करने का निर्देश दिया है। उस क्रम में डाटा अपलोड करना कुछ केंद्रों प्रभारी शुरू भी कर दिया लेकिन इसमें काफी सुस्ती है। बुधवार को पहली पाली में हुई परीक्षा में कितने परीक्षार्थी उपस्थित हुए और कितने अनुपस्थित रहे इसका डाटा कुछ केंद्र देर शाम को अपलोड किए। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा का डाटा तो रात के आठ बजे तक भी अपलोड नहीं किया जा सका। डीआइओएस फूलचंद्र यादव ने कहा कि कुछ लोग समय से डाटा फीड कर दे रहे हैं। जहां देरी हो रही है उन्हें कहा गया है कि समय से डाटा फीड कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.