Move to Jagran APP

प्यार के धागे से भाई-बहन के रिश्तों में आई मिठास

सोनभद्र भाई-बहन के अटूट प्यार का त्योहार रक्षाबंधन सोमवार को सोनांचल में उल्लासपूर्ण माहौल में मनाया गया। शहर से लेकर गांव तक बहनों ने अपने भाई की कलाई पर प्यार की डोर को बांधा और दीर्घायु होने की कामना की। वहीं भाइयों ने भी बहन को सुरक्षा का बचन दिया। कोरोना संकट के बीच मने इस त्योहार को लेकर लोग सतर्क भी थे। दिन में राखी व मिठाई खरीदने के दौरान कई लोग मास्क लगाकर तो कइयों ने शारीरिक दूरी बनाकर खड़े दिखे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 04:18 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 04:18 PM (IST)
प्यार के धागे से भाई-बहन के रिश्तों में आई मिठास
प्यार के धागे से भाई-बहन के रिश्तों में आई मिठास

----------------------

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : भाई-बहन के अटूट प्यार का त्योहार रक्षाबंधन सोमवार को सोनांचल में उल्लासपूर्ण माहौल में मनाया गया। शहर से लेकर गांव तक बहनों ने अपने भाई की कलाई पर प्यार की डोर को बांधा और दीर्घायु होने की कामना की। वहीं भाइयों ने भी बहन को सुरक्षा का वचन दिया। कोरोना संकट के बीच लोग सतर्क भी रहे। दिन में राखी व मिठाइयां खरीदने के दौरान लोग मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी पालन करते हुए दिखाई दिए।

सावन महीने की पूर्णिमा तिथि इस बार सोमवार के दिन पड़ी। इसलिए यह पर्व और भी विशेष हो गया। सुबह आठ बजकर 29 मिनट के बाद से रात साढ़े आठ बजे तक शुभ मुहूर्त था। इसलिए राखी बंधवाने में कोई आपाधापी नहीं दिखी। रोडवेज बसों से बहनों ने मुफ्त यात्रा कर अपने भाई के घर पहुंची और राखी बांधी। जिला कारागार में बंदियों व कर्मियों को बालगृह बालिका की निराश्रित बालिकाओं द्वारा तैयार की गई राखी बांधी गई। जिला प्रोबेशन अधिकारी डा. अमरेंद्र पौत्स्यायन के नेतृत्व में बालगृह की अधीक्षक नीलम सिंह व अन्य वहां गईं थीं। भाजपा महिला मोर्चा के पदाधिकारियों ने जिलाध्यक्ष रंजना सिंह के नेतृत्व में भ्रमण कर कोरोना योद्धाओं को राखी बांधा। रामगढ़ क्षेत्र में भी रक्षाबंधन धूमधाम से मनाया गया। अनपरा क्षेत्र में पूरे दिन राखी व मिठाई की दुकानों पर भीड़ रही। शक्तिनगर के ज्वाला मुखी मंदिर में पहुंचकर रक्षाबंधन मनाया गया। बीजपुर क्षेत्र के एनटीपीसी रिहंदनगर आवासीय परिसर, जरहां, सेवका मोड़ आदि स्थानों पर बहनों ने राखी बांधकर भाई से सुरक्षा का बचन लिया। होम्योपैथिक चिकित्सक डा. संजय सिंह ने वृक्ष को राखी बांधकर उसकी सुरक्षा का संकल्प लिए। पुलिस ने बाइक सवारों को बांधी राखी

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ जिले भर में एक अभियान चलाया गया। बिना मास्क, हेलमेट व सीटबेल्ट वाहन चलाने वालों का चालान या समन शुल्क नहीं काटा गया बल्कि पुलिस ने रक्षा सूत्र बांधा और पुष्प वर्षा की। बढ़ौली चौक पर एसपी आशीष श्रीवास्तव, एएसपी ओपी सिंह, सीटी सीओ राजकुमार त्रिपाठी, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक अंजनी राय, यातायात प्रभारी निरीक्षक  वागीश विक्रम सिंह ने राखी बांधी। पुलिस ने बहनों को दिया उपहार

दुद्धी कोतवाली में दो दर्जन से अधिक महिलाओं एवं किशोरियों को सुरक्षा की पूर्ण गारंटी के साथ अपर पुलिस अधीक्षक डा. राजीव कुमार सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी संजय कुमार वर्मा, कोतवाल पंकज सिंह ने उपहार दिया। बहनों को पुलिस ने साइकिल, ढोलक, हारमोनियम, झाल, मजीरा, इलेक्ट्रानिक लालटेन वितरित किया। तीन महिला सिपाहियों ने भी सीओ व कोतवाल को राखी बांधी। रायपुर इलाके में प्रभारी निरीक्षक बृजमोहन सरोज, सरईगाढ़ पुलिस चौकी क्षेत्र में प्रमोद कुमार यादव ने उपहार दिया। म्योरपुर थाने के प्रभारी निरीक्षक अजय कुमार सिंह ने 20 सोलर लालटेन, चार साइकिल, कुछ वाद्य यंत्र उपहार दिया। जुगैल थाना प्रभारी विनोद कुमार सिंह ने चोपर भरहरी मार्ग पर अगोरी खास के पास यातायात नियम तोड़ने वालों को रक्षासूत्र बांधे और नियम का पालन करने की अपील की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.