Move to Jagran APP

लोकतंत्र में मतदान का अधिकार सर्वोपरि

----- जागरण संवाददाता सोनभद्र राष्ट्रीय मतदाता दिवस को साकार करने के लिए एक जनवरी 2021

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 05:05 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 05:31 PM (IST)
लोकतंत्र में मतदान का अधिकार सर्वोपरि
लोकतंत्र में मतदान का अधिकार सर्वोपरि

-----

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : राष्ट्रीय मतदाता दिवस को साकार करने के लिए एक जनवरी 2021 के अर्हता के आधार पर 18 वर्ष की उम्र पूरा करने वाले सभी पात्रों को मतदाता सूची से जोड़ते हुए आगामी चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान किया जाय। नये मतदाता ही देश के निर्माता हैं। मतदान के महत्व को जानें और मतदाता बनें। 18 से 19 आयु वर्ग के मतदाता शत-प्रतिशत बनकर पास-पड़ोस में मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करें। ई-एपिक (इलेक्ट्रानिक इलेक्टर्स आइडेंटिटी कार्ड) यानी मतदाता पहचान-पत्र की शुरुआत हो गई है, लिहाजा अब मतदाताओं को आनलाइन क्यूआर कोड के माध्यम से कभी भी मतदाता पहचान-पत्र को प्रिट कराने की सुविधा होगी।

यह बातें जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक ने सोमवार को राब‌र्ट्सगंज स्थित स्वामी विवेकानंद प्रेक्षागृह में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहीं। जिलाधिकारी ने मतदाता दिवस का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर सरस्वती के चित्र पर माल्र्यापण करके किया। कहा कि अच्छे प्रतिनिधि का चुनाव करना मतदाता का कार्य है। लिहाजा देश हित में सभी स्तरों से ऊपर उठकर प्रलोभन से बचते हुए शत-प्रतिशत मतदान करें। उन्होंने कहा कि एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष पूरा करने वालों का नाम वोटर लिस्ट में जोड़कर मतदान के लिए ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जाय। इस मौके पर महाविद्यालयों के स्कूली बच्चियों द्वारा सरस्वती वंदना के साथ ही नुक्कड़-नाटक के माध्यम से मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने का संदेश दिया। इस मौके पर उप जिलाधिकारी सदर डा. कृपा शंकर पांडेय, जिला विद्यालय निरीक्षक पीके मिश्रा, तहसीलदार सदर टीबी वर्मा, संत कीनाराम स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रबंधक डा. गोपाल सिंह आदि रहे। जिलाधिकारी ने दिलाई शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक सिंह ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलायी। जिलाधिकारी ने कहा कि हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर निकली जागरूकता रैली

ओबरा : राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सोमवार को ओबरा पीजी कालेज के राष्ट्रीय सेवा योजना के एक दिवसीय शिविर के तहत मतदाता जागरुकता रैली निकाली गयी। जिसमें राष्ट्रीय सेवा योजना सहित एनसीसी एवं रोवर्स रेंजर के भी छात्र-छात्राओं ने संयुक्त रूप से प्रतिभाग किया। प्राचार्य डा. प्रमोद कुमार ने सभी को लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा बनाए रखने की शपथ दिलायी। प्राचार्य ने रैली को हरी झंडी दिखा रवाना किया। रैली कालेज से प्रारंभ होकर वीआईपी रोड, सेक्टर आठ सहित नगर का चक्रमण किया।

शक्तिनगर : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ परिसर में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा सोमवार को मतदाता जागरूकता दिवस पर रैली निकाली गयी। एनटीपीसी सिगरौली के हिन्दी राजभाषा अधिकारी डा. आदेश पांडेय ने स्वयं सेवकों को मतदाता शपथ दिलाया। डा. पांडेय एवं सुरेंद्र मिश्रा द्वारा हरी झंडी दिखाकर रैली रवाना की गयी। रैली विश्वविद्यालय परिसर से शिवाजी नगर का भ्रमण करते हुए विश्वविद्यालय परिसर वापस आई। इस दौरान राष्ट्रीय स्वयं सेवकों द्वारा भाषण, कविता एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.