जागरण संवाददाता, दुद्धी (सोनभद्र) : ग्राम स्वराज अभियान के तहत तहसील मुख्यालय के रजखड़ गांव के पंचायत भवन में शुक्रवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना दिवस का आयोजन किया। इसमें क्षेत्र की गरीब महिलाओं को निश्शुल्क गैस कनेक्शन के साथ ही सिलेंडर और चूल्हा दिया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला महामंत्री सुरेंद्र अग्रहरि ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में आज 3387 स्थानों पर गांवों की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा रहा है।

यह कनेक्शन अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, बीपीएल कार्डधारक, वनवासी व अतिपिछड़े वर्ग, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) तथा अंत्योदय योजना में शामिल परिवार की महिलाओं को मिलेगा। उन्होंने कहा कि 12 अप्रैल तक 65 लाख गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। बलिया जिले से श्रमिक दिवस के अवसर पर देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को शुरू किया था। योजना के माध्यम से पांच करोड़ लाभार्थियों को कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था जो अपने वास्तविक रूप को धीरे-धीरे प्राप्त कर रहा है।

केंद्र सरकार की इस योजना से गरीब महिलाओं को मिट्टी के चूल्हे से आजादी मिलने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी सार्थक पहल जारी है। उन्होंने कहा कि जीवाश्म ईंधन के उपयोग के कारण होने वाले वायु प्रदूषण को कम करने में सहायता करने में उज्ज्वला योजना सहायक सिद्ध हो रही है। इस अवसर पर पार्टी के अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला महामंत्री धनंजय रावत, राजू कुशवाहा, भाजयुमो जिला मंत्री मोहित अग्रहरि, इंडेन गैस एजेंसी के संदीप अग्रवाल समेत तमाम ग्रामीण उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran