Move to Jagran APP

जलदान..¨सचाई का अत्याधुनिक उपाय रोकेगा पानी की बर्बादी

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : गर्मी के दिनों में कम पानी में खेत की ¨सचाई करने और पानी बचाने क

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 08:23 PM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 11:23 PM (IST)
जलदान..¨सचाई का अत्याधुनिक उपाय रोकेगा पानी की बर्बादी
जलदान..¨सचाई का अत्याधुनिक उपाय रोकेगा पानी की बर्बादी

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : गर्मी के दिनों में कम पानी में खेत की ¨सचाई करने और पानी बचाने का तरीका जानने के लिए आपको घोरावल ब्लाक के मरसड़ा जाना होगा। यहां के किसान ब्रह्मदेव कुशवाहा ने जिस तरह से खेती व ¨सचाई का तरीका अपनाया है उससे न सिर्फ गर्मी में सब्जी की अच्छी पैदावार होगी बल्कि पानी की बचत भी होगी।

loksabha election banner

दैनिक जागरण से हुई बातचीत के दौरान श्री कुशवाहा ने बताया कि गर्मी के दिनों में ¨सचाई को लेकर पहले काफी परेशान रहता था। बो¨रग कराया लेकिन अत्यधिक जलदोहन के कारण पर्याप्त पानी नहीं मिला। महज एक इंच का ही पानी मिला। पहले तो लगा कि सफल नहीं हो पाऊंगा लेकिन फिर कोशिश करते हुए पास में ही एक बावली खोदवा दिया। सोलर पंप लिया और बो¨रग में सेट कर दिया। उसका पानी बावली में इकट्ठा करने से बो¨रग का भी जलस्तर ठीक रहने लगा। साथ ही बावली में पं¨पग सेट लगाकर टपक ¨सचाई और फौव्वारा से ¨सचाई करने की व्यवस्था की। इससे पानी की बचत भी होने लगी। अब मैं इतने पानी से ही अपनी पूरी खेती कर लेता हूं।

.........

कृषि विभाग भी किसानों को करेगा जागरूक

हैंडपंप के पास बावली या गड्ढा बनाकर उसमें पानी भरने या हैंडपंप की नाली को सीधे खेत तक ले जाने को लेकर किसान जागरूक हों इसके लिए कृषि विभाग भी उन्हें जागरूक करेगा। उप कृषि निदेशक डा. आरएस यादव ने कहा कि गर्मी में पानी की समस्या से निपटने के लिए अत्याधुनिक विधियों का प्रयोग करना चाहिए। इसमें टपक ¨सचाई या स्प्रिंकलर सेट यानी फौव्वारा से ¨सचाई की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.