Move to Jagran APP

अफसोस तू रुखसत हुआ, माहे मुबारक अलविदा..

अफसोस तू रुखसत हुआ माहे मुबारक अलविदा..। ये सदाएं शुक्रवार को अलविदा जुमे की नमाज के दौरान मस्जिदों में गूंजती रहीं। मुकद्दस रमजान माह के अलविदा जुमे की नमाज शुक्रवार को पूरे जनपद में अकीदत के साथ अता की गई। इस दौरान हजारों की संख्या में मौजूद मुस्लिम बंधुओं ने खुदा के सजदे में सिर झुकाया और अमनचैन की दुआ मांगी। उधर अलविदा जुमा की नमाज के साथ ही ईद की तैयारियां भी तेज हो गई हैं। नमाज के दौरान सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये थे। जिले के कुल 104 स्थानों पर अलविदा जुमा की नमाज पढ़ी गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 May 2019 06:24 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 06:34 AM (IST)
अफसोस तू रुखसत हुआ, माहे मुबारक अलविदा..
अफसोस तू रुखसत हुआ, माहे मुबारक अलविदा..

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : अफसोस तू रुखसत हुआ, माहे मुबारक अलविदा..। ये सदाएं शुक्रवार को अलविदा जुमे की नमाज के दौरान मस्जिदों में गूंजती रहीं। मुकद्दस रमजान माह के अलविदा जुमे की नमाज शुक्रवार को पूरे जनपद में अकीदत के साथ अता की गई। इस दौरान हजारों की संख्या में मौजूद मुस्लिम बंधुओं ने खुदा के सजदे में सिर झुकाया और अमनचैन की दुआ मांगी। उधर, अलविदा जुमा की नमाज के साथ ही ईद की तैयारियां भी तेज हो गई हैं। नमाज के दौरान सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये थे। जिले के कुल 104 स्थानों पर अलविदा जुमा की नमाज पढ़ी गई।

loksabha election banner

पवित्र माह रमजान के अलविदा जुमे की नमाज नगर की जामा मस्जिद में मौलाना मौलाना अबु नसर ने अता कराई और तकरीर की। इसी तरह उरमौरा में भी अलविदा जुमे की नमाज अता की गई। नमाज के बाद बयान करते हुए उन्होंने कहा कि रहमतों, बरकतों व नेमतों के महीने रमजान में रोजे रखने का इनाम हमें अल्लाह तआला ने ईद के रूप में दिया है। उन्होंने कहा कि ईद की नमाज से पहले सदकातुल फितर अदा कर देना चाहिए, जिससे की गरीब भी ईद की खुशियों में शामिल हो सकें। उन्होंने पूरी दुनिया में मुसलमानों की सुरक्षा, समृद्धि तथा देश में अमन व शांति के लिए दुआ कराई। जामा मस्जिद के अलावा अन्य मस्जिदों में भी अलविदा जुमा की नमाज पूरी अकीदत के साथ अता की गई। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। भारी संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती की गई थी। दोपहर के समय अलविदा जुमा की नमाज में शामिल होने के लिए बच्चों से लेकर बुजुर्गों में भी काफी उत्साह दिखा। उधर, अलविदा जुमा की नमाज के बाद ईद की में विभिन्न कटरों में संचालित होने वाली दुकानों पर पहुंचकर जरूरत की सामानों की खरीदारी की। नमाज अता करने के दौरान सदर मुस्ताक खान, मुर्तजा अंसारी, प्यारे भाई, हिदायत उल्ला खां, रोशन खान, तारीक खां, नत्थू अंसारी आदि मौजूद थे।

-

नमाज के बाद गले मिलकर दी मुबारकबाद

सोनभद्र : शुक्रवार को अलविदा जुमा की नमाज के बाद मस्जिद के पास पहुंचकर लोगों ने एक दूसरे के गले मिलकर मुबारकबाद दी। उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल के जिलाध्यक्ष रतन लाल गर्ग, बसपा नेता इंद्रदेव सिंह, अवधेश पांडेय समेत अन्य ने मुस्लिम समुदाय के लोगों से गले लगकर उन्हें मुबारकबाद दिया। गांव से लेकर शहर तक अलविदा जुमा की नमाज

सोनभद्र : पवित्र माह रमजान के अंतिम शुक्रवार को नमाज अता करने के लिए जिले के शहरी व ग्रामीण सभी मस्जिदों में नमाजियों की भीड़ रही। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन के लोग डटे रहे। नमाज के समय यातायात को दूसरी तरफ से मोड़ दिया गया था।

डाला प्रतिनिधि के अनुसार : नगर के मस्जिद में मौलाना जुबेर अहमद ने अलविदा जुमा की नमाज अता कराई। तकरीर में बताया कि चांद के तस्दीक होने पर आने वाले दिन बुधवार को ईद की नमाज ईदगाह में सुबह आठ बजे पढ़ाई जाएगी। अलविदा जुमा की नमाज मुकम्मल होते ही सभी लोग हर्षोल्लास के साथ खुशी जाहिर की एवं एक दूसरे को बधाइयां दी। इसी तरह महुली, विढमगंज क्षेत्र में भी नमाज अता कराई गई।

घोरावल प्रतिनिधि के अनुसार : बड़ी मस्जिद घोरावल के मौलाना मुफ्ती अरशद ने नमाज पढ़ाई। इसके अलावा कस्बे के उसरहवा के साथ-साथ क्षेत्र के रमपुरवा डोरीहार जुड़िया वर कन्हरा पर भी नमाज अता की गई। एडीएम योगेंद्र बहादुर सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक ओपी, उपजिलाधिकारी विजय प्रकाश तिवारी कोतवाली निरीक्षक शिव कुमार मिश्रा ने नमा•ा पढ़े जाने वाले स्थानों का चक्रमण किया। दुद्धी में भी अता की गई नमाज

दुद्धी (सोनभद्र): स्थानीय जामा मस्जिद एवं मल्देवा में स्थित महिला महाविद्यालय में शुक्रवार को अलविदा जुमा की नमाज अकीदत के साथ मुस्लिम बंधुओं ने अदा की। इस मौके पर तहसील मुख्यालय पर अपर पुलिस अधीक्षक नक्सल के अगुवाई में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये गए थे। शुक्रवार को रमजान के पाक महीने का चौथा जुमा को अलविदा जुमा की नमाज अदा कराई गई। इसके लिए जामा मस्जिद के साथ मल्देवा स्थित मुस्लिम महिला महाविद्यालय में तैयारियां की गई थी। पुलिस नमाज अदा करने के पूर्व भारी वाहनों की नगर में आवाजाही को करीब एक घंटे के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। जामा मस्जिद में मोहम्मद नसीरे मिल्लत ने अलविदा का नमाज अदा कराई। वहीं मलदेवा, दिघुल, सुंदरी में अलग अलग समयानुसार अलविदा की नमाज अता की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.