Move to Jagran APP

Sonbhadra: बेमौसम बारिश ने किसानों को किया मायूस, गेहूं की फसल प्रभावित; ओलावृष्टि से सरसो-अरहर काे नुकसान

किसान विनोद संजय राहुल जगदंबा ने बताया कि उन लोगों ने गेहूं की कटाई शुरू कर दी थी फसल अभी खेत में ही थी। बारिश से वह पूरी तरह से भींग गया है। इसके अलावा ओले पड़ने से सरसो व अरहर को भी नुकसान हुआ है।

By Mayakant DeoEdited By: Shivam YadavPublished: Mon, 20 Mar 2023 10:57 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 10:57 PM (IST)
Sonbhadra: बेमौसम बारिश ने किसानों को किया मायूस, गेहूं की फसल प्रभावित; ओलावृष्टि से सरसो-अरहर काे नुकसान
राबर्ट्सगंज ब्लाक क्षेत्र में ओलावृष्टि से गिरी गेहूं की फसल। जागरण

सोनभद्र, जागरण टीम: जनपद में पिछले तीन दिन से हाे रही बेमौसम बारिश से सबसे अधिक नुकसान अन्नदाताओं को हुआ है। कृषि विभाग के अनुसार इस बारिश से सरसो, गेहूं व अरहर के फसल को सबसे अधिक नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार तीन दिनों में जनपद में 17 मिमी बारिश दर्ज की गई है। 

loksabha election banner

किसान विनोद, संजय, राहुल, जगदंबा ने बताया कि उन लोगों ने गेहूं की कटाई शुरू कर दी थी, फसल अभी खेत में ही थी। बारिश से वह पूरी तरह से भींग गया है। इसके अलावा ओले पड़ने से सरसो व अरहर को भी नुकसान हुआ है। 

उप निदेशक कृषि डीके गुप्ता ने बताया कि जिले में बारिश से सरसो व गेहूं की फसल को नुकसान हुआ है। अन्य किसी फसल का नुकसान हाेने का अनुमान नहीं है। हालांकि, अभी आकलन कराया जा रहा है। बताया कि प्रारंभिक अनुमान यह है कि बारिश से सरसो की फसल पांच प्रतिशत, गेहूं की फसल पांच प्रतिशत व अरहर को 10 प्रतिशत का नुकसान हुआ है। 

जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह ने भी सोमवार को ओलावृष्टि व बारिश से प्रभावित हुई फसलों के बारे में जानकारी ली। साथ ही नुकसान के आकलन के लिए टीम गठित कर 48 घंटे में रिपोर्ट तलब किया है। 

डीएम ने ग्राम पंचायत बभनौली कला के राजस्व ग्राम बभनौली कला एवं महोखर में गेंहू व सरसों सहित अन्य फसलों का खेतों में जाकर स्थलीय निरीक्षण भी किया। दैवीय आपदा, ओलावृष्टि के कारण इस क्षेत्र में फसल को काफी क्षति पहुंची है। जिला प्रशासन फसलों और आवास की क्षति का आकलन करने व रिपोर्ट भेजने के लिए सभी एसडीएम व तहसीलदार को निर्देशित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.