Move to Jagran APP

Sonbhadra News: पोलियो से मुक्त करने के लिए 317939 बच्चों को पिलाई जाएगी दवा, निकाली गई जागरूकता रैली

सीएमओ डा. रमेश सिंह ठाकुर ने कहा कि जनपद को पोलियो मुक्त रखने के लिए अभियान में किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही न बरती जाए। आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत सभी बच्चों की सूची बूथ पर रखी जाएगी। बच्चों को पोलियो बूथ पर लाकर शत प्रतिशत प्रतिरक्षित करें।

By julfequar haider khanEdited By: Shivam YadavPublished: Sat, 17 Sep 2022 05:56 PM (IST)Updated: Sun, 18 Sep 2022 12:24 AM (IST)
Sonbhadra News: पोलियो से मुक्त करने के लिए 317939 बच्चों को पिलाई जाएगी दवा, निकाली गई जागरूकता रैली
जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सोनभद्र, जागरण संवाददाता। सघन पल्स पोलियो अभियान के तहत शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए जन जागरूकता रैली शनिवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय परिसर से निकाली गई। जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

loksabha election banner

इस दौरान सीएमओ डा. रमेश सिंह ठाकुर ने कहा कि जनपद को पोलियो मुक्त रखने के लिए अभियान में किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही न बरती जाए। आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत सभी बच्चों की सूची बूथ पर रखी जाएगी। बच्चों को पोलियो बूथ पर लाकर शत प्रतिशत प्रतिरक्षित करें। शून्य से पांच वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो बूथ पर दवा पिलाना है। 

प्रतिदिन होगी अभियान की समीक्षा

सीएमओ ने कहा कि जो बच्चे आज पोलियो की खुराक पीने से छूट जाएंगे, उन्हें अगले पांच दिनों तक घर-घर जाकर पोलियो की खुराक दी जाएगी। अभियान की समीक्षा के लिए प्रतिदिन शाम को साढ़े पांच बजे सभी विकास खण्डों में एवं जनपद स्तर पर सायंकालीन समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी। अभियान में किसी भी स्तर पर लापरवाही बरतने वालों को दण्डित किया जाएगा। हमें जनपद के शत-प्रतिशत बच्चों को पोलियो की खुराक से आच्छादित करना है। इस महान कार्य में जन सहयोग की बहुत आवश्यकता है। 

सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक दी जाएगी खुराक

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अशोक कुमार ने बताया कि जनपद में कुल 317939 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य है। इसके लिए 1092 बूथ तथा 40 ट्रांजिट टीम एवं सात मोबाइल टीम बनाई गई है। बूथ दिवस के दिन सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक शून्य से पांच वर्ष के बच्चों को पोलियो की खुराक देने का कार्य किया जाएगा।

गत चरणों से अधिक का लक्ष्य

लक्ष्य है कि गत चरणों की अपेक्षा अधिक से अधिक बच्चों को पोलियो बूथ पर ही खुराक पिला दी जाय। इस कार्य में बाल विकास विभाग तथा शिक्षा विभाग का पूरा सहयोग मांगा गया है। 

रैली में यह लोग रहे मौजूद

रैली में एसीएमओ डा. आरजी यादव, डिप्टी सीएमओ डा. प्रेमनाथ, डा. डीके सिंह, डा. एपी सिंह, डा. सुमन जायसवाल, डा. हेमंत, डीपीएम रिपुंजय श्रीवास्तव, यूनिसेफ प्रतिनिधि संदीप श्रीवास्तव, आशुतोष मिश्रा, मो. नसीम, संजय कुमार सिंह, आशुतोष दत्त मिश्र, पीके सिंह, धीरेन्द्र कुमार, रोहित, सुशील पाण्डेय, राजेन्द्र शर्मा आदि ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.