Move to Jagran APP

नीति आयोग की डेल्टा रैंकिग में सोनभद्र अव्वल

देश के 115 एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट में शामिल सोनभद्र जिले में विकास के लिए नीति आयोग के निर्देश पर ही काम कराए जा रहे हैं। अब इन कार्यों का सार्थक परिणाम भी सामने आ रहा है। यहीं वजह है कि नीति आयोग की डेल्टा रैंकिग में सोनभद्र जिला यूपी के सभी एस्पिरेशनल जिलों में अव्वल है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 09:10 AM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 09:10 AM (IST)
नीति आयोग की डेल्टा रैंकिग में सोनभद्र अव्वल
नीति आयोग की डेल्टा रैंकिग में सोनभद्र अव्वल

जासं,सोनभद्र : देश के 115 एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट में शामिल सोनभद्र जिले में विकास के लिए नीति आयोग के निर्देश पर काम कराए जा रहे हैं। यही वजह है कि नीति आयोग की डेल्टा रैंकिग में सोनभद्र जिला यूपी के सभी एस्पिरेशनल जिलों में अव्वल हो गया है। 51.6 फीसद अंक के साथ जिले को 24 वीं रैंकिग मिली है जबकि दिसंबर माह की डेल्टा रैंकिग में 48.4 अंक के साथ 77 वीं रैंकिग थी।

loksabha election banner

नीति आयोग ने देश के 115 जिलों को एस्पिरेशनल जिलों का नाम दिया। ये ऐसे जिले हैं जो शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, कृषि और कौशल विकास में काफी पिछड़े हैं। इन जिलों के विकास के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि, कौशल विकास, बेसिक इन्फ्रास्टक्चर पर नीति आयोग के निर्देशानुसार ही कार्य कराया जा रहा है। इसका हर माह नीति आयोग डेल्टा रैंकिग जारी करता है। जनवरी माह की डेल्टा रैंकिग में उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले को 34 वीं, बलरामपुर को 40 वीं, चंदौली को 37 वीं, चित्रकूट को 75 वीं, फतेहपुर को 25 वीं, श्रावस्ती को 54 वीं, सिद्धार्थनगर को 69 वीं और सोनभद्र को 24 वीं रैंक मिली है जबकि दिसंबर माह की डेल्टा रैंकिग में सोनभद्र को 77 वीं रैंक मिली थी। शिक्षा में बेहतर सुधार

जनवरी माह की डेल्टा रैंकिग में 51.6 फीसद अंक के साथ सोनभद्र 24 वें स्थान पर है। इसमें सबसे बढि़या सुधार शिक्षा के क्षेत्र में हुआ है। 49.1 अंक के साथ गत माह 76 वें स्थान पर रहे सोनभद्र को 52.8 अंकों के साथ पहली रैंकिग मिली है। इसी तरह जनवरी में स्वास्थ्य एवं पोषण को 57.4 अंक के साथ 55 वीं रैंक, कृषि एवं जल संसाधन को 23.6 अंक के साथ 10 वीं, स्किल डेवलपमेंट में 23.3 अंक के साथ 35 वीं, बेसिक इंस्फ्रास्टक्चर में 91.5 अंक के साथ 31 वां स्थान मिला है। एनआइसी के अनिल गुप्ता ने बताया कि कई चीजें अंतिम चरण में थीं। उसे पूरा करते ही रैंकिग में लंबी छलांग मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.