Move to Jagran APP

सोनभद्र नरसंहार : मृतकों के परिवारीजन से मिले सीएम योगी, 18-18 लाख रुपये की मिलेगी मदद

सोनभद्र पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मृतकों के परिवारीजन को सरकार की तरफ से 18-18 लाख रुपये व घायलों के परिवारीजन को ढाई-ढाई लाख रुपये की मदद दी जाएगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 21 Jul 2019 05:06 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jul 2019 09:03 PM (IST)
सोनभद्र नरसंहार : मृतकों के परिवारीजन से मिले सीएम योगी, 18-18 लाख रुपये की मिलेगी मदद
सोनभद्र नरसंहार : मृतकों के परिवारीजन से मिले सीएम योगी, 18-18 लाख रुपये की मिलेगी मदद

सोनभद्र, जेएनएन। रविवार को दोपहर घोरावल क्षेत्र के उभ्भा गांव में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिवारीजन से मुलाकात की और उनका दुख बांटा। उन्होंने कहा कि आप सभी को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा। मृतकों के परिवारीजन को सरकार की तरफ से 18-18 लाख रुपये व घायलों के परिवारीजन को ढाई-ढाई लाख रुपये की मदद दी जाएगी। इसके साथ ही जीविकोपार्जन के लिए भी सरकार व्यवस्था करेगी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि घटना के बारे सुना तो बहुत दुख हुआ। मैं दो दिन पहले ही यहां आता, लेकिन उस दिन अंत्येष्ठि होनी थी इसलिए नहीं आया। आज आपके पास आया हूं और आगे भी आऊंगा। अब आपको कोई समस्या नहीं होगी। हमारे अधिकारी रहेंगे। जैसे ही कोई बात हो तत्काल बताएं, आपकी मदद की जाएगी। इस दौरान सीएम में बारी-बारी से मृतकों के एक-एक परिजनों से मुलाकात की। उनके बच्चों को गोद में उठाया और दुलारते हुए पूछा कि स्कूल जाते हो कि नहीं, स्कूल जाया करो। पढ़ोगे तो साहब बनोगे। इस दौरान अपनी जेब से निकालकर कुछ बच्चों को टाफी भी दी। वहीं कुछ मृतकों के परिवारीजन रो रहे थे तो उन्हें शांत कराते हुए कहा कि रोइए नहीं आपको न्याय मिलेगा। दोषियों को कड़ी सजा हम देंगे। इसीलिए आपके बीच आया हूं।

इस दौरान सीएम ने घटनास्थल को भी देखा। वहीं घटना के मुख्य गवाह राजाराम से मुलाकात कर घटना की जानकारी लेते हुए मौके पर मौजूद डीजीपी से उन्हें सुरक्षा मुहैया कराने के लिए कहा। इसके बाद सीएम ने घायलों के परिजनों को विद्यालय के समीप बने छोटे से मंच पर बुलाकर 50-50 हजार रुपये का चेक दिया। सीएम ने कहा कि आप लोगों को अब कोई समस्या नहीं होने देंगे। पूरी तरह मैं और हमारी सरकार आपकी मदद करेगी। आपकी सुरक्षा के लिए गांव में एक अस्थाई पुलिस चौकी खुलेगी। जहां तैनात जवान आपकी हर वक्त मदद करेंगे। इस दौरान मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद पांडेय, डीजीपी ओपी सिंह भी मौजूद रहे।

नरसंहार का मुख्य आरोपित प्रधान सपा का कार्यकर्ता

उभ्भा गांव में मृतक के परिजनों से मुलाकात, अस्पताल में घायलों से मुलाकात के बाद कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीएम ने कहा कि नरसंहार कांड का मुख्य आरोपित ग्राम प्रधान यज्ञ दत्त सपा का कार्यकर्ता रहा है। उसे कठोर सजा मिलेगी। सीएम ने कहा कि सोनभद्र में ओबरा को तहसील बनाने के साथ ही करमा व कोन का ब्लाक बनाया जाएगा। घोरावल में फायर स्टेशन के साथ पुलिस चौकी खोली जाएगी, जिससे लोगों को समस्याओं को लेकर अधिक भागदौड़ न करनी पड़े। कहा कि जिले के 1952 से लेकर अब तक के राजस्व के सभी मामलों की जांच की राजस्व परिषद के अध्यक्ष के नेतृत्व में कराई जाएगी। इस दौरान जो भी दोषी मिलेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उभ्भा की भूमि के सोसाइटी के नाम पर होने के सवाल पर कहा कि इसकी भी जांच होगी कि कैसे ग्राम समाज की भूमि को सोसाइटी, फिर सोसाइटी से व्यक्ति विशेष के नाम कर दी गई। इसके साथ ही रोजगार के लिए स्किल डवलपमेंट केंद्र यहां खोला जाएगा।

क्या कहा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने...प्रमुख बिंदु

  • राजनीतिक साजिश की देन है उम्भा की घटना।
  • कांग्रेस इस घटना पर घड़ियाली आंसू बहा रही है। उन्हें माफी मांगनी चाहिए पीड़ितों से, क्योंकि उन्हीं की देर है इतनी बड़ी घटना।
  • मूर्तिया का प्रधान यज्ञ दत्त सपा का कार्यकर्ता, उसका भाई बसपा का।
  • उभ्भा में हुए नरसंहार में मृतकों के परिजनों व घायलों से मिलने, उनका दुख दर्द जानने, संवेदना व्यक्त करने का अवसर मिला।
  • सरकार की और हमारी पूरी संवेदना पीड़ित आदिवासियों के परिवार के साथ हैं।
  • आदिवासियों, वनवासियों की सुरक्षा, उनका अधिकार दिलाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता।
  • घटना में मारे गए आदिवासियों के परिजनों को 18.5 लाख रुपये प्रति परिवार, घायलों को 2.5 लाख रुपये मिलेगी आर्थिक मदद।
  • घोरावल के आगे उभ्भा के समीप एक पुलिस चौकी खोली जाएगी।
  • अाग लगने की घटनाओं से निपटने के लिए घोरावल में एक अग्निशमन केंद्र भी खुलेगा।
  • एक साल के भीतर सोनभद्र के आदिवासियों व मुसहर लोगों को आवास, राशनकार्ड, शौचालय व अन्य सुविधा।
  • आश्रम पद्धति के दो नए स्कूल खुलेंगे। छात्रावास युक्त यह स्कूल एक बालक व दूसरा बालिकाओं के लिए।
  • लोगों को रोजगार मिले इसके लिए सोनभद्र में तीन स्किल डेवलपमेंट सेंटर की स्वीकृति।
  • विंध्य क्षेत्र में पाइप लाइन पेयजल योजना के लिए व्यापक कार्ययोजना बनाने की बात।
  • कोन, करमा को ब्लाक व ओबरा को तहसील की सौगात।
  • 1952 से अब तक के राजस्व के विवाद निस्तारण के लिए राजस्व परिषद के अध्यक्ष के नेतृत्व में सोनभद्र में विशेष कमेटी बनेगी। सभी जमीन की मैपिंग होगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.