Move to Jagran APP

शिक्षा व संगठन के बिना समाज का उत्थान संभव नहीं

अखिल भारतीय मद्धेशिया कान्दू वैश्य महासभा शाखा दुद्धी के तत्वावधान में शनिवार को स्थानीय डीआर पैलेस में संत शिरोमणि बाबा गणिनाथ जी की जयंती धूमधाम से मनाई गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 09:56 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 09:56 PM (IST)
शिक्षा व संगठन के बिना समाज का उत्थान संभव नहीं
शिक्षा व संगठन के बिना समाज का उत्थान संभव नहीं

जासं, दुद्धी (सोनभद्र) : अखिल भारतीय मद्धेशिया कांदू वैश्य महासभा शाखा दुद्धी के तत्वावधान में शनिवार को डीआर पैलेस में संत गणिनाथ की जयंती मनाई गई। मुख्य अतिथि सांसद छोटेलाल खरवार ने कहा कि किसी भी समाज का उत्थान शिक्षा व संगठन पर निर्भर करता है। खासकर बेटी की शिक्षा पर बल देते हुए कहा कि एक बेटी दो घरों को संवारती है। इसलिए उनकी शिक्षा से कभी समझौता न करें।

loksabha election banner

उन्होंने बाबा गणिनाथ के आदर्शों एवं उनके पलवैया धाम पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। कहा कि ऐसे संतों की वजह से ही आज धरती पर धर्म-कर्म और इंसानियत जीवित है। गोपाल प्रसाद गुप्ता समेत अन्य वक्ताओं ने वैश्य समाज की एकता व शिक्षा पर बल दिया। कहा कि बिहार सरकार ने पलवैया धाम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। बाबा गणिनाथ पर पांच रुपये की भारत सरकार डाक टिकट जारी करने जा रही है और शीघ्र ही बाबा गणिनाथ एक्सप्रेस भी शुरू होने वाली है। कमल कानू ने बेटी पढ़ाओ व बेटी बचाओ पर बल दिया। आयोजन कमेटी के अध्यक्ष विपिन बिहारी ने बाबा के जीवनी पर विस्तार से प्रकाश डाला। साथ ही नगर में बाबा गणिनाथ की पूजा आरम्भ करने वाले समाज के अगुआ स्व. जयश्री प्रसाद गुप्त, स्व. सीतेश कुमार उर्फ सीताराम व बिहारी लाल को श्रद्धांजलि दी। संरक्षक कमलेश मोहन ने आगंतुकों के प्रति आभार जताया। संचालन अविनाश गुप्ता एवं पंकज कुमार ने की। इसके पूर्व बाबा गणिनाथजी की विधिवत हवन पूजन एवं प्रसाद वितरण की गई। समाज के नन्हें-मुन्ने बच्चों ने एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। अंत में सभी अतिथियों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर मोहन लाल गुप्ता, पन्नालाल, खेमचन्द, मनोज कुमार, श्यामानंद, श्यामराज, राजू बाबू, डोली गुप्ता, लेखपाल अनिता गुप्ता, अनिल कुमार, रामदुलारे, उमेश चंद, डीपी साहू आदि मौजूद रहे। धूमधाम से मना संत गणिनाथ का जन्मोत्सव

अनपरा (सोनभद्र) : अनपरा बाजार के अग्रवाल धर्मशाला में शनिवार को मद्धेशिया समाज ने संत गणिनाथ गो¨वद महाराज का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया। इस पावन अवसर पर दूर-दराज इलाके से हजारों की संख्या में श्रद्धालु अग्रवाल धर्मशाला पहुंचे और अपने कुल देवता की पूजन-अर्चन किये। कार्यक्रम का शुभारंभ कुल देवता के समीप दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। उसके बाद प्रांगण में भजन कीर्तन का भी आयोजन किया गया। जिससे सारा वातावरण गुंजायमान हो गया। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की गई। जिसमें बच्चों के द्वारा एक से एक मनमोहक प्रस्तुति का लोगों ने आनंद उठाया। उपस्थित लोगों के लिए आयोजकों द्वारा महाप्रसाद की व्यवस्था की गई। इस दौरान प्रमुख रूप से अखिल भारतीय मद्धेशिया वैश्य महासभा के प्रदेश अध्यक्ष कुबेर गुप्ता, उपाध्यक्ष राजाराम गुप्ता, सोनभद्र के जिलाध्यक्ष बैजनाथ मद्धेशिया, उपाध्यक्ष ब्रजिकशोर गुप्ता, अरुण गुप्ता, वेदप्रकाश गुप्ता, उमेंश चंद्र, कन्हैया प्रसाद, राजेश, विजय, उमेश, राधेश्याम, मधुप्रसाद, दिनेश गुप्ता, अशोक गुप्ता सहित काफी संख्या में मद्धेशिया समाज के लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.