Move to Jagran APP

स्कूल से भेजेंगे सेल्फी तभी मानी जाएगी उपस्थिति

स्कूल न जाने वाले बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों पर नकेल कसने की शासन से तैयारी पूरी कर ली गई है। शिक्षकों को अपनी तैनाती वाले स्कूल जाकर सेल्फी खींचकर ऐप पर अपलोड करनी होगी तभी उनकी उपस्थिति मानी जाएगी। सितंबर माह से जिले में यह व्यवस्था प्रभावी होने की उम्मीद है। अनुदेशक शिक्षामित्रों के लिए भी यह व्यवस्था की गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Aug 2019 06:55 PM (IST)Updated: Sun, 11 Aug 2019 06:55 PM (IST)
स्कूल से भेजेंगे सेल्फी तभी मानी जाएगी उपस्थिति
स्कूल से भेजेंगे सेल्फी तभी मानी जाएगी उपस्थिति

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : स्कूल न जाने वाले बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों पर नकेल कसने की शासन से पूरी तैयारी कर ली गई है। अब शिक्षकों को अपनी तैनाती वाले स्कूल जाकर उपस्थिति दर्ज कराने के लिए सेल्फी खींचकर एप पर अपलोड करना होगा, तभी उनकी उपस्थिति मानी जाएगी। सितंबर माह से जिले में यह व्यवस्था प्रभावी होने की उम्मीद जताई जा रही है। सिर्फ शिक्षक ही नहीं अनुदेशक व शिक्षामित्रों के लिए भी यह व्यवस्था की गई है।

loksabha election banner

विभागीय अधिकारियों की मानें तो मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों का ब्योरा पहले से ही उपलब्ध है। अब इसको प्रेरणा ऐप से जोड़ दिया जाएगा। यह व्यवस्था फिलहाल यूपी के तीन जनपदों में चल रही है लेकिन सितंबर माह से प्रदेश के सभी जनपदों में इसके लागू होने की उम्मीद है। स्थिति यह है कि बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात तमाम शिक्षक स्कूल नहीं जा रहे हैं। इसमें कुछ खंड शिक्षा अधिकारियों से जुगाड़ करके स्कूल नहीं जाते हैं तो कुछ अपनी राजनीतिक पहुंच के कारण शिक्षण कार्य नहीं करते हैं। शिक्षक संघ के पदाधिकारी भी इसमें शामिल हैं। जब कभी जांच होती है तो इनको पहले से ही पता चल जाता है और उस दिन वह स्कूल पहुंच जाते हैं। शिक्षकों के नियमित स्कूल न जाने से एक तो शिक्षा की गुणवत्ता प्रभावित होती है ऊपर से सरकार को काफी नुकसान भी होता है। ऐसे में अब जब स्कूल पहुंचकर संबंधित शिक्षक सेल्फी भेजेंगे तभी माना जाएगा कि वह स्कूल में पहुंच गए हैं। यह ऐप अक्षांश और देशांतर स्वत: ट्रैस कर लेगा। प्रधानाध्यापक को तीन बार भेजनी है सेल्फी

शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों की मानें तो ऐप पर प्रधानाध्यापक से लेकर शिक्षामित्र और अनुदेशक को भी सेल्फी भेजनी है। प्रधानाध्यापक स्कूल पहुंचने के बाद एक फोटो इस तरह की भेजेंगे जिसमें वे स्वयं और बच्चे हों। यह एप बच्चों की संख्या भी स्वत: गिन लेगा। इसके बाद दोपहर के समय जब एमडीएम बच्चे खाने लगे तब की सेल्फी लेकर भेजनी है। छुट्टी होते समय की भी सेल्फी भेजनी है। बाकी शिक्षकों को आने और जाने के समय सेल्फी भेजनी होगी। बोले अधिकारी..

शिक्षकों की उपस्थिति अब सेल्फी के माध्यम से होगी। इसके लिए सितंबर से इस व्यवस्था को लागू भी कर दिया जाएगा। स्कूल खुलने के बाद, एमडीएम और छुट्टी होने के समय की सेल्फी प्रेरणा एप पर भेजनी होगी।

- डा. गोरखनाथ पटेल, बीएसए-सोनभद्र।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.