जागरण संवाददाता, सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान परिसर में रसोइया पाक कला प्रतियोगिता का आगाज रविवार को हुआ। इसमें विभिन्न विद्यालयों की 30 रसोइयों ने प्रतिभाग किया। राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के दो विद्यालयों की रसोइयों ने प्रथम व तृतीय स्थान पर कब्जा किया जबकि चोपन ब्लाक की एक रसोइयां द्वितीय स्थान पर रही। रसोइयों को पुरस्कृत किया गया।

रसोइयां पाक कला प्रतियोगिता का शुभारंभ जिलाधिकारी एस राजलिगम ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने रसोइयों से बेहतर कार्य करने की अपील की। कहां कि बच्चे देश के भविष्य हैं और उन्हें स्वस्थ रखना हम सभी का कर्तव्य है। ऐसी स्थिति में उनके मिड-डे-मील में किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। जिले के विभिन्न ब्लाकों से इस प्रतियोगिता में 30 रसोइयों ने प्रतिभाग किया। इन रसोइयों को तय समय में विभिन्न व्यंजनों को बनाने की प्रतियोगिता कराई गई। राब‌र्ट्सगंज ब्लाक में उच्च प्राथमिक नागनार हरैया के रसोईया रामप्रवेश प्रथम स्थान पर रहे। उन्हें 35 सौ रुपये से पुरस्कृत किया गया। चोपन ब्लाक में प्राथमिक विद्यालय बिल्ली मारकुंडी के रसोईया सीताराम द्वितीय स्थान पर रहे। सीताराम को 25 सौ रुपये पुरस्कार मिला। राब‌र्ट्सगंज ब्लाक में प्राथमिक विद्यालय तिलौली की रसोईयां विमली देवी तृतीय स्थान पर रहीं। उन्हें 15 सौ रुपये पुरस्कार मिला। रसोईयों को पुरस्कार मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने दिया। इसके अलावा प्रतिभाग करने वाले अन्य रसोईयों को ढाई सौ-ढाई सौ रुपये सांत्वना पुरस्कार देकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की गई। प्रतियोगिता की अध्यक्षता अध्यक्षता जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. गोरखनाथ पटेल ने की। उन्होंने आए अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी, खंड शिक्षा अधिकारियों में राब‌र्ट्सगंज रमाकांत, घोरावल उदयचंद्र राय, एमडीएम के जिला समंवयक आरपी चौरसिया, प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह, संध्या, शिलावती यादव, वंदना व मंजू आदि उपस्थित रहीं। निर्णायक मंडल में ये रहें शामिल

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, कन्या इंटर कालेज की गृह विज्ञान की प्रवक्ता, अलग-अलग विद्यालयों के कक्षा पांच से आठ तक के कुल 10 छात्र, प्रतिष्ठित होटल के एक कुक, स्वास्थ्य विभाग की एक महिला अधिकारी व खाद्य सुरक्षा विभाग से एक अधिकारी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस