Move to Jagran APP

सीएसआर के तहत उत्पादन निगम ने बढ़ाए हाथ

जनपद में बढ़ते औधोगिक परियोजनाओं के बीच कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) को लेकर ज्यादा प्रभाव नही दिखता है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 07:49 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 09:53 PM (IST)
सीएसआर के तहत उत्पादन निगम ने बढ़ाए हाथ
सीएसआर के तहत उत्पादन निगम ने बढ़ाए हाथ

जागरण संवाददाता, ओबरा (सोनभद्र) : जनपद में बढ़ते औद्योगिक परियोजनाओं के बीच कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) को लेकर ज्यादा प्रभाव नहीं दिखता है। सीएसआर कार्यक्रमों में संवेदनशीलता की कमी के साथ तकनीकी उलझनों ने इसकी सार्थकता को प्रभावित किया है। परियोजनाओं की वजह से आसपास के ग्रामीण अंचलों में बढ़ते प्रदूषण तथा विकास के गिरते पैमाने से तनाव का माहौल का है। ऐसे में सीएसआर को लेकर कुछ बदलाव दिखायी पड़ रहा है। अब उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम ने सीएसआर के तहत कई सामाजिक कार्य किए जाएंगे। खासकर प्रदेश की सबसे बड़ी तापीय परियोजना में एक अनपरा तापीय परियोजना एवं सबसे पुरानी ओबरा तापीय परियोजना द्वारा सीएसआर को लेकर कई जन उपयोगी कार्यक्रम शुरू करने की योजना है। उत्पादन निगम ने अपनी विभिन्न तापीय परियोजनाओं से सीएसआर के तहत प्राप्त प्रस्ताव पर 7.31 करोड़ का बजट अनुमोदित किया है। इनमें अनपरा तापीय परियोजना से प्राप्त प्रस्ताव के लिए 421.29 लाख, ओबरा के लिए 95.25 लाख, हरदुआगंज के लिए 97.46 लाख एवं परीछा के लिए 117.46 लाख अनुमोदित किया है। सभी कार्य जिलाधिकारी के माध्यम से कराए जाएंगे।

loksabha election banner

ओबरा परियोजना करेगा बुनियादी विकास

ओबरा परियोजना द्वारा ओबरा के आसपास के क्षेत्रों में सीएसआर के तहत बुनियादी विकास की योजना बनाई है। ओबरा तापीय परियोजना द्वारा आसपास के ग्रामीण प्राथमिक विद्यालयों को स्मार्ट बनाने की योजना बनाई है। जिलाधिकारी के निर्देश पर परियोजना प्रशासन ने शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए विद्यालयों को नए रूप से विकसित करने का निर्णय लिया है। इसके तहत विद्यालयों के बुनियादी विकास के साथ पठन-पाठन को आधुनिक बनाया जाएगा। योजना के तहत विद्यालयों की बि¨ल्डग की मरम्मत के साथ संसाधन विकास के तौर पर कंप्यूटर, लैपटाप, फर्नीचर आदि दिए जाएंगे। इसके अलावा मेघावी छात्रों को छात्रवृति के तौर पर पांच-पांच हजार देने की योजना है। परियोजना के अधिशासी अभियंता इ. राजीव कुमार ने बताया कि सीएसआर के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में दिव्यांगों को ट्राई साइकिल, 500 परिवारों को स्टील के बर्तन,स्वेटर सहित ग्राम कपड़े भी दिए जाएंगे।

ओबरा सी के सीएसआर से होगी बड़ी मदद

आने वाले दिनों में निर्माणाधीन ओबरा सी के सीएसआर कार्यक्रम से आसपास के पांच किलोमीटर के क्षेत्र में बड़े बुनियादी कार्यक्रम चलाए जाएंगे। ओबरा सी के सीएसआर कार्यक्रम के लिए लगभग 35 करोड़ की धनराशि तय की गयी है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण, सौर ऊर्जा सहित कई बुनियादी कार्य होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.