Move to Jagran APP

मुख्य मार्ग की पटरी पर बालू भंडारण से बढ़ रहा प्रदूषण

सड़क की पटरियों को बाधित करना तथा बगैर अनुमति के सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर भंडारण कर व्यापार करना गैर कानूनी है। बालू गिट्टी ईट से जहां सड़क पर प्रदूषण फैल रहा है वहीं आसपास के रहवासियों के लिए समस्या बन गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Apr 2019 03:58 PM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2019 03:58 PM (IST)
मुख्य मार्ग की पटरी पर बालू भंडारण से बढ़ रहा प्रदूषण
मुख्य मार्ग की पटरी पर बालू भंडारण से बढ़ रहा प्रदूषण

जासं, शक्तिनगर (सोनभद्र) : शक्तिनगर-वाराणसी मुख्य मार्ग की पटरियों पर दबंगों द्वारा धड़ल्ले से बालू, ईंट, गिट्टी का भंडारण कर व्यापार किया जा रहा है। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी आए दिन इस मार्ग से गुजरते हैं लेकिन उन्हें अतिक्रमण नहीं दिख रहा है। बालू उड़ने से आसपास के रहवासी परेशान हो रहे हैं। शक्तिनगर से डिबुलगंज तक मुख्य सड़क की पटरियों पर जगह-जगह बालू, ईंट व गिट्टी का भंडारण कर बड़े पैमाने पर कारोबार सरकारी जमीन पर किया जा रहा है। सड़क की पटरियों को बाधित करना तथा बगैर अनुमति के सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर भंडारण कर व्यापार करना गैर कानूनी है। बालू, गिट्टी व ईंट से जहां सड़क पर प्रदूषण फैल रहा है वहीं आसपास के रहवासियों के लिए समस्या बन गई है। रहवासी जब इसका विरोध करते हैं तब दबंग किस्म के व्यापारी उन पर दबाव बनाते हुए उन्हें धमकी देते हैं। शक्तिनगर, खड़िया बाजार, कोहरौल, बीना, काशी मोड़, डिबुलगंज तक की सड़कों के किनारे यह यह धंधा संचालित किया जा रहा है। सरकारी भूमि पर पहले व्यवसायी कम पूंजी लगाकर धंधा शुरु करते हैं फिर विस्तार कर पटरियों को दूर तक कब्जा कर लेते है। इनके धंधे में सामानों की चोरी आदि का भय भी नहीं रहता है। क्षेत्रीय लोगों ने एनजीटी के रिपोर्ट का हवाला देते हुए सड़क के किनारे प्रदूषण बढ़ाने के कारण बन रहे बालू, ईंट के दुकानों को बंद कराने की मांग की है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.