Move to Jagran APP

पौधारेपण कर पर्यावरण बचाने का होगा भगीरथ प्रयास

दैनिक जागरण के दस दिवसीय अभियान पौधे लगाएं, वृक्ष बचाएं को हर वर्ग सहयोग दे रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Jul 2018 09:22 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 09:22 PM (IST)
पौधारेपण कर पर्यावरण बचाने का होगा भगीरथ प्रयास
पौधारेपण कर पर्यावरण बचाने का होगा भगीरथ प्रयास

कॉमन इंट्रो--..

loksabha election banner

दैनिक जागरण के दस दिवसीय अभियान पौधे लगाएं, वृक्ष बचाएं को हर वर्ग सहयोग दे रहा है। अभियान के चौथे दिन शनिवार को राब‌र्ट्सगंज में एक स्कूल प्रशासन, दुद्धी में तहसील प्रशासन व ओबरा में राजनीतिक दल के लोगों ने पौधरोपण किया। साथ ही अभियान में कदम से कदम मिलाकर चलने की अपील की। 28 जुलाई तक चलने वाले इस अभियान में निरंतर लोगों का जुड़ाव हो रहा है। हर कोई पेड़-पौधों की उपयोगिता को समझ रहा है और इसके संरक्षण के प्रति गंभीर होता नजर आ रहा है।

........

पेड़-पौधों से धरती का श्रृंगार करने का संकल्प

- एसडीएम घोरावल ने बताई पेड़-पौधों की उपयोगिता

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : घोरावल तहसील परिसर में वहां के उप जिलाधिकारी राजकुमार व ब्लाक प्रमुख पति प्रेम ने पौधरोपण किया। इस दौरान एसडीएम ने कहा कि पेड़-पौधे ही हमें आक्सीजन देते हैं। एक व्यक्ति को जितनी आक्सीजन की जरूरत होती है अगर वह उतना भी हासिल करने के लिए पौधा लगाए, वृक्षों का संरक्षण करे तो बहुत कुछ सुधर जाएगा। पौधे ही नि:शुल्क हमें आक्सीजन देते हैं। फल भी देते हैं और तो और हमें लकड़ी भी देते हैं। पौधों से ही आबोहवा शुद्ध होती है। धरती पर जितनी हरियाली होगी आबोहवा उतना ही अधिक शुद्ध होगा। प्रेम कोल ने कहा कि धरती का असली श्रृंगार पर्यावरण संरक्षण और पेड़-पौधों से ही होता है।

.....

संत कीनाराम पीजी कालेज में पौधरोपण

सोनभद्र : लोढ़ी स्थित संत कीनाराम स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शनिवार को पौधरोपण अभियान का शुभारंभ हुआ। दैनिक जागरण के पौधे लगाएं, वृक्ष बचाएं अभियान के तहत पौधरोपण करते हुए कालेज के प्राचार्य डा. गोपाल ¨सह ने कहा कि वृक्ष ही धरा का श्रृंगार करते हैं। हर व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पौधा लगाना चाहिए। उनका संरक्षण भी अत्यंत आवश्यक है। कहा कि महाविद्यालय परिसर में हम ज्यादा से ज्यादा पौधे रोपित कराएंगे। इस मौके पर अंकित ¨सह, हरिश ¨सह, अनिल गुप्ता, नादवेंद्र दुबे, प्रशांत आदि मौजूद रहे। ......

ओबरा में अपना दल (एस) ने किया पौधरोपण

ओबरा (सोनभद्र): दैनिक जागरण के पौधा लगाएं, वृक्ष बचाएं अभियान से जुड़ते हुए अपना दल एस ने शनिवार को न्यू कालोनी में दर्जनों पौधे लगाए। क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की दो दिन बाद मनाई जाने वाली जयंती को देखते हुए पौधरोपण को उन्हें समर्पित किया गया। अपना दल एस युवा मंच के प्रदेश महासचिव आनंद पटेल दयालु के नेतृत्व में नीम और अमरूद का पेड़ लगाया गया। कहा कि नीम का पेड़ अत्यधिक समय आक्सीजन देने के साथ औषधीय गुणों से परिपूर्ण होता है। अगर देश का हर व्यक्ति आधार कार्ड बनवाने की तरह पौधरोपण को भी अनिवार्य समझेगा तो निश्चय ही पर्यावरण संरक्षण का अभियान ऐतिहासिक साबित होगा। साथ ही हमारा वातावरण भी काफी शुद्ध हो जाएगा। पार्टी के जिला उपाध्यक्ष अंजनी पटेल ने जागरण के अभियान की सराहना की। इस मौके पर युवा मंच के जिला उपाध्यक्ष राजकुमार यादव, छात्र मंच के जिलाध्यक्ष शिबू खान, धनंजय शाह, महेश अग्रहरि, कुंदन ¨सह पटेल, कृष्ण कुमार साह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.