Move to Jagran APP

26 दिन में सिर्फ तीन फीसद ही धान खरीद

जनपद में एक नवंबर से धान की खरीददारी शुरु हो गई है। इसके लिए 65 क्रय केन्द्र बनाये गये हैं इसमे से 2

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Nov 2019 05:42 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 09:29 PM (IST)
26 दिन में सिर्फ तीन फीसद ही धान खरीद
26 दिन में सिर्फ तीन फीसद ही धान खरीद

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : एक नवंबर से लेकर अबतक यानी 26 दिनों में मात्र 38015 क्विटल ही धान की खरीदारी हो पाई है। इसके लिए जिले में 65 क्रय केंद्र बनाए गए हैं जिसमें से 28 केंद्रों पर बोहनी तक ही नहीं हो सकी है। अभी तक की खरीद कुल लक्ष्य का मात्र 3.24 फीसद है। केंद्रों पर खरीद न होने का कारण विभाग फसल तैयार होने में देरी बता रहा है।

prime article banner

जिले में धान की खरीद एक नवंबर से 29 फरवरी 2020 तक चलेगी। जिले के लिए धान खरीद का लक्ष्य भी तय है। इस बार एक लाख 12 हजार दो सौ मीट्रिक टन (एमटी) धान की खरीद का लक्ष्य रखा गया है। आठ ब्लाक राब‌र्ट्सगंज, घोरावल, नगवां, चतरा, चोपन, दुद्धी, म्योरपुर व बभनी में धान खरीद के लिए 65 क्रय केंद्र बनाए गए हैं। इन क्रय केंद्रों में विपणन का 13, पीसीएफ का 38, पीसीयू का छह, एफसीआइ का एक, कर्मचारी कल्याण निगम का तीन व नैफेड के चार क्रय केंद्र शामिल हैं। लेकिन, इसमें से अभी तक 37 केन्द्रों पर ही खरीद शुरू हो सकी है। जबकि 28 केन्द्रों पर अभी तक धान खरीद की बोहनी तक नहीं हो सकी है। इन केंद्रों पर फसल तैयार न होने से किसान अभी तक अपनी उपज बेचने के लिए नहीं पहुंचे हैं। 26 दिनों में 406 किसानों से 38015 क्विटल की खरीदारी की गई है। कई केंद्रों पर किसानों को बैठने के लिए व्यवस्था नहीं की गई है।

हाट शाखा चतरा में किसानों के लिए अलाव, टेंट, कुर्सी आदि की व्यवस्था न होने से किसानों को ठंड में ही रात गुजारनी पड़ रही है। नाम न छापने की शर्त पर कुछ किसानों ने कहा कि जब इसकी शिकायत की जाती है तो संबधित अधिकारियों की तरफ से इसका सही से जवाब नहीं दिया जाता है। बोरे की नहीं किल्लत

जिले में धान खरीद के लिए बोरे की किल्लत नहीं है। इसके अलावा धान बेचने वाले किसानों का जल्द भुगतान करने की भी योजना बनाई गई है। धान बेचने वाले किसानों को लखनऊ से ही उनके खाते में सीधे धन भेज दिया जाएगा। धान बेचने के 72 घंटे के अंदर भुगतान किया जाएगा। आंकड़े एक नजर में

--------------------

तहसील - केंद्र संख्या - खरीद नहीं

राब‌र्ट्सगंज - 34 17

घोरावल - 20 11

दुद्धी - 11 सभी खरीदारी शुरू

--------------------------------------

बोले अधिकारी..

-28 केन्द्रों पर अभी धान की खरीद नहीं शुरू हो सकी है। खरीदारी करने के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। किसानों की उपज आने के बाद खरीद शुरू करा दी जायेगी।

-देवेन्द्र सिंह, जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.