Move to Jagran APP

एक दिन की प्रधानाध्यापक नंदनी ने सफाई पर दिया ध्यान

जागरण संवाददाता सोनभद्र नगवां ब्लाक के कंपोजिट विद्यालय चकया में गुरुवार को आठवीं कक्षा क

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 06:04 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 03:29 AM (IST)
एक दिन की प्रधानाध्यापक नंदनी ने सफाई पर दिया ध्यान
एक दिन की प्रधानाध्यापक नंदनी ने सफाई पर दिया ध्यान

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : नगवां ब्लाक के कंपोजिट विद्यालय चकया में गुरुवार को आठवीं कक्षा की छात्रा नंदनी को 'मिशन शक्ति' के तहत एक दिन के लिए प्रधानाध्यापक बनाया गया। प्रधानाध्यापक चितामणि सिंह ने छात्रा को एक दिन का प्रधानाध्यापक का चार्ज सौंपा। एक दिन के कार्यकाल में छात्रा ने सफाई पर विशेष ध्यान दिया।

loksabha election banner

प्रदेश में महिला-सशक्तीकरण को लेकर ''मिशन शक्ति'' नामक योजना चलाई जा रही है। इसको लेकर महिलाओं को सशक्त बनाने के विविध उपायों पर प्रयास चल रहा है। ऐसे में जिले के नक्सल प्रभावित नगवां ब्लाक के कंपोजिट विद्यालय चकया गांव में प्रयोग के तहत बाल संसद की पदाधिकारी तथा आठवीं कक्षा की छात्रा नंदनी को विद्यालय के प्रधानाध्यापक पद की जिम्मेदारी सिर्फ एक दिन के लिए दिया गया। नंदनी ने कार्यभार लेते ही विद्यालय में साफ-सफाई, कायाकल्प के अंतर्गत विविध विकास कार्यों की समीक्षा, विद्यालय प्रबंध समिति की तरफ से वर्तमान सत्र के लिए निर्धारित विद्यालय विकास योजना पर अब तक की प्रगति की जानकारी ली। छात्रा ने वर्तमान सत्र के लिए निश्शुल्क ड्रेस वितरण, पाठ्य पुस्तक वितरण, लाभार्थी खाते में एमडीएम कन्वर्जन कास्ट भेजे जाने समेत विविध कार्यों की प्रगति संबंधी जानकारी ली। विद्यालय की तरफ से समय-समय पर बालिका शिक्षा तथा उनके उन्नयन पर सदैव विविध कार्य किये जाते हैं। निश्चित रूप से ''मिशन शक्ति'' के तहत विद्यालय की तरफ से किया गया यह प्रयोग बालिकाओं के सशक्तीकरण की ²ष्टि से सराहनीय रहा। इस मौके पर शिक्षक अरुण त्रिपाठी आदि थे।

तालमेल बनाकर शिक्षण कार्य करना जरूरी

एक दिन के लिए प्रधानाध्यापक बनी नंदनी ने बताया कि मुझे काफी अच्छा महसूस हुआ है। शिक्षा की गुणवत्ता के लिए शिक्षकों से तालमेल बनाकर शिक्षण कार्य करना जरूरी है। कहा कि एक दिन कार्यकाल में हमने सफाई पर विशेष ध्यान दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.