Move to Jagran APP

यूनिसेफ के सहयोग से सोनभद्र में 188 बच्चों को दिए जाएंगे पोषक मिश्रित आहार

सोनभद्र जिले में यूनिसेफ के सहयोग से 188 बच्‍चों को पोषण मिश्रित आहार देने का प्रोग्राम तय किया गया है। इन बच्‍चों को पोषण युक्‍त आहार देने का मकसद उनकी सेहत को और बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है।

By shailendra bhartiEdited By: Abhishek sharmaPublished: Fri, 25 Nov 2022 12:39 PM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 12:39 PM (IST)
यूनिसेफ के सहयोग से सोनभद्र में 188 बच्चों को दिए जाएंगे पोषक मिश्रित आहार
मात्र एक ब्लाक में एक दिसंबर से 28 फरवरी तक चलेगा आंगनबाड़ी केंद्रों में अभियान।

सोनभद्र, जागरण संवाददाता। यूनिसेफ के सहयोग से बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से मात्र एक राबर्ट्सगंज ब्लाक में कुपोषित बच्चों के समुचित विकास के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। एक दिसंबर से अगले वर्ष 28 फरवरी तक चलने वाले कार्यक्रम में चयनित अति कुपोषित 188 बच्चों को सोयाबीन, गुड़ और लइया से बने पाउडर का वितरण किया जाएगा। इसे प्रतिदिन बच्चों को एक-एक चम्मच दिया जाना है।

loksabha election banner

इसके तहत पूरे ब्लाक में स्थित 376 आंगनबाड़ी केंद्रों से जुड़े गंभीर तीव्र कुपोषित बच्चे लाभान्वित होंगे। इसमें कई विटामिन युक्त पोषक तत्व रहेगा। इसका मकसद बच्‍चों की सेहत को और बेहतर करने के साथ ही उनको सशक्‍त करना भी है।  

इसका सेवन करने वाले बच्चों के शारीरिक विकास में सहायक होगा। बच्चों के मानसिक विकास में भी सहायता मिलेगी। लगातार सेवन से जहां प्रभावित बच्चों में कैल्सिय व आयरन की कमी दूर होगी। वहीं उनका बौधिक विकास भी होगा। जिलाधिाकरी चंद विजय सिंह के निर्देश पर पहले चरण में राबर्ट्सगंज ब्लाक का चयन किया गया है।

यहां तीन माह तक चलने वाले अभियान की सफलता पर म्योरपुर, बभनी, ओबरा, चोपन, दुद्धी, चतरा, करमा, घोरावत, नगवा आदि ब्लाकों के आंगनबाड़ी केंद्रों में भी यही अभियान चलाया जाएगा। इसके पूर्व आंगनबाड़ी केंद्रों की सभी कार्यकर्ताओं को गंभीर तीव्र कुपोषित बच्चों काे चिन्हित करना है।

जिलाधिकारी करेंगे समीक्षा

यह अभियान पूरा होने पर जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह समीक्षा करेंगे। इसकी सफलता व असफला पर निर्भर करेगा कि यह पोषक अभियान आगे चलाया जाए या नहीं। अभियान का सकारात्मक पहलू ही दूसरे ब्लाक के गंभीर तीव्र कुपोषित बच्चों के हित में माना जा रहा है।

बोले अधिकारी

यह पोषक अभियान यूनिसेफ के सहयोग से चलेगा। इसकी तैयारी अंतिम दौर में है। एक दिसंबर से म्योरपुर ब्लाक से अभियान का आगाज हो जाएगा। इसकी सफलता पर अन्य ब्लाकों में भी कार्यक्रम चलाया जाएगा।

- राजीव सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी, सोनभद्र।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.