जागरण संवाददाता, दुद्धी (सोनभद्र) : पूर्व मध्य रेलवे धनबाद मंडल के गढ़वा-चोपन-सिगरौली रेलखंड पर अब पैनल नहीं माउस से ट्रेनें दौड़ेंगी। रेलवे के विस्तारीकरण व दोहरीकरण के साथ ही स्टेशनों के भी आधुनिकीकरण का काम तेजी से किया जा रहा है। गढ़वा-चोपन रेलखंड के अधीन आने वाली लगभग सभी स्टेशनों को अत्याधुनिक तकनीक से जोड़ा जा रहा है। इसके लिए रेलखंड के दो दर्जन से अधिक स्टेशनों पर अत्याधुनिक कंट्रोल रूम बनकर तैयार हो चुका है। इसके शीघ्र लोकार्पण की संभावना जताई जा रही है।

हाजीपुर जोन के इस रेलखंड के विस्तारीकरण का सुखद लाभ क्षेत्रवासियों को अब चंद दिनों में मिलने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इस कड़ी में दुद्धी नगर स्टेशन पर अत्याधुनिक स्टेशन मास्टर कक्ष बनकर तैयार हो चुका है। इस आधुनिक कक्ष में लगे दो एलईडी डिस्प्ले, माउस एवं की बोर्ड की मदद से ट्रेनों का संचालन, ठहराव एवं गति का निर्धारण करने के साथ ट्रैक की तमाम गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही इस इलेक्ट्रानिक कंट्रोल रूम के जरिये सिग्नल प्रणाली पर भी काम होगा। इसके साथ ही स्टेशन परिसर में रेल यात्रियों की सुविधा के लिए मुफ्त वाई-फाई की भी सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। रेलवे द्वारा इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। दुद्धी नगर में लगे सभी अत्याधुनिक रेलवे उपकरणों का सफल परीक्षण शनिवार को ईस्टर्न रेलवे के संरक्षा आयुक्त मोहम्मद लतीफ खां ने अपने हाथों से किया। सब कुछ ओके का संकेत भी मिल चुका है। इससे रेलवे विभाग से जुड़े लोग कयास लगा रहे हैं कि अत्याधुनिक कंटोल रूम से रेल के संचालन की व्यवस्था आगामी कुछ दिनों बाद शुरू कराया जा सकता है। निर्माण कार्य में लगे अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि स्टेशन के साज-सज्जा का काम शीघ्र समाप्त करें। किन-किन स्टेशनों का हो रहा कायाकल्प

गढ़वा, मेराल, रमुना, नगर उटारी, विढमगंज, महुअरिया, झारोखास, म्योरपुर रोड, रेणुकूट, जोगीडीह, गुरमुरा, परासपानी, सलाईबनवा, बिल्ली एवं चोपन जंक्शन के सिगरौली रूट पर पड़ने वाले स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप