Move to Jagran APP

अब डाकघर में जमा करें बिजली बिल, बनवाएं पासपोर्ट

जागरण संवाददाता सोनभद्र जिले के मुख्य डाकघर राब‌र्ट्सगंज व उप डाकघर चुर्क में अब बिजली

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 05:16 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 05:16 PM (IST)
अब डाकघर में जमा करें बिजली बिल, बनवाएं पासपोर्ट
अब डाकघर में जमा करें बिजली बिल, बनवाएं पासपोर्ट

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले के मुख्य डाकघर राब‌र्ट्सगंज व उप डाकघर चुर्क में अब बिजली का बिल जमा होने से लेकर पासपोर्ट तक बनाया जा सकेगा। इसके अलावा पीएम स्कीम की सभी योजनाओं का पंजीकरण, आधार से संबंधित सेवा, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ जीवन प्रमाण पत्र समेत सभी तरह की 73 सेवाओं का लाभ डाक विभाग में लोगों को मिलेगा। यह सुविधा डाक विभाग के सीएससी पर शुरू कर दी गई है।

loksabha election banner

कोरोना महामारी के दौर में लोगों को बेहतर सुविधा देने के उद्देश्य से डाक घर में 73 सेवाओं को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। डाकघरों में शुरू होने वाली इन सुविधाओं में बिजली बिल भुगतान, पासपोर्ट, वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, बीमा जैसे महत्वपूर्ण काम हैं। जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र, आयुष्मान भारत योजना, टिकट बुकिग, श्रमिक पंजीकरण एवं नौकरी के लिए आवेदन पत्र जमा करने की सेवा ले सकेंगे। इन कामों के लिए लोगों को अब भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी, सभी काम एक ही छत के नीचे किए जा सकेंगे। पासपोर्ट बनने से मिलेगी राहत

डाकघर में उपलब्ध सेवाओं की फेहरिस्त में कई अन्य नई सेवाएं जुड़ गई है। लोगों को इनका लाभ भी मिलना शुरू हो गया है। पहले जिले के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए बनारस जाना पड़ता था। यदि आवेदन या कागजातों में कोई त्रुटि निकल आई तो उनके सारे मेहनत पर पानी फिर जाता था, लेकिन अब चुर्क के उप डाकघर में पासपोर्ट की सेवा उपलब्ध है। वहीं राब‌र्ट्सगंज मुख्य डाकघर में भी एक सप्ताह के अंदर पासपोर्ट सेवा का लाभ मिलने लगेगा। इससे जहां लोगों की समय की बचत होगी वहीं भागदौड़ भी नहीं करना होगा। बोले अधिकारी..

जिले के मुख्य डाकघर में सभी तरह की 73 सेवाओं को चालू कर दिया गया है। राब‌र्ट्सगंज में अभी पासपोर्ट की सुविधा नहीं है, यह सुविधा चुर्क स्थित उप डाकघर में शुरू की गई है। इसके लिए डाकघर में अलग से काउंटर बनाया गया है।

-सुनील कुमार, पोस्ट मास्टर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.