Move to Jagran APP

धान खरीद व भुगतान में सुस्ती पर नोडल अधिकारी नाराज

जागरण संवाददाता सोनभद्र/रामगढ़ जिले में दौरे पर आए नोडल अधिकारी व श्रमायुक्त मोहम्मद मुस्तफा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 05:59 PM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2020 10:23 PM (IST)
धान खरीद व भुगतान में सुस्ती पर नोडल अधिकारी नाराज
धान खरीद व भुगतान में सुस्ती पर नोडल अधिकारी नाराज

जागरण संवाददाता, सोनभद्र/रामगढ़ : जिले में दौरे पर आए नोडल अधिकारी व श्रमायुक्त मोहम्मद मुस्तफा ने सोमवार को धान खरीद केंद्रों का जायजा लिया तो वहां खरीद की सुस्त गति मिली। भुगतान की भी स्थिति खराब मिलने पर वे नाराजगी जताए। खरीद में तेजी लाने व 72 घंटे के भीतर भुगतान करने का निर्देश अधिकारियों को दिए। गोवंश आश्रय स्थल, वैक्सीन सेंटर का भी उन्होंने जायजा लिया। कहा कि व्यवस्थाओं में किसी भी तरह की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

loksabha election banner

सबसे पहले चतरा क्रय केंद्र का निरीक्षण किए। यहां राइस मिल से संबंद्धीकरण, खरीदे गए धान की उठान, धान क्रय केंद्र पर बैनर प्रदर्शित करने, टोल फ्री नंबर प्रदर्शित करन, साफ-सफाई, धान की सफाई, बोरों की उपलब्धता, अभिलेख की स्थिति, खरीदे गए धान के 72 घंटे के अंदर भुगतान की स्थिति, इलेक्ट्रानिक कांटों से तौल को ठीक करने का निर्देश दिया। मौके पर मौजूद नरोत्तमपुर के किसान सच्चीदानंद पांडेय, बरबदपुर के किसान रामबहादुर व चपईल के कमला प्रसाद मौर्या से खरीद के बारे में जानकारी ली। बिरधी क्रय केंद्र के निरीक्षण के दौरान भारी मात्रा में धान एकत्रित मिलने, दस-दस दिनों से किसानों का धान क्रय केंद्र पर पड़े रहने, खरीदे गए धान की उठान समय से न होने पर नाराजगी व्यक्त की। कहा कि हर हाल में धान खरीद बढ़ाया जाए। जब खरीदे हुए धान ही धान केंद्र पर पड़े हुए हैं और भेजा नहीं जा रहा है तो निश्चित तौर पर धान की खरीद का औसत कम होगा। एक दिन का औसत 600 क्विंटल खरीद के सापेक्ष मात्र 150 क्विटल की खरीद मिलने पर संबंधितों को कड़ी चेतावनी दी। गोवंश आश्रय स्थल में पशुओं की व्यवस्था ठीक रखने के लिए कहा। वैक्सीन रख-रखाव की ली जानकारी

नोडल अधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के सामने स्थापित जिला स्तरीय वैक्सीन स्टोर का निरीक्षण किया। उन्होंने वैक्सीन बाक्सों की स्थिति, रख-रखाव आदि के बारे में जाना। शासन स्तर से वैक्सीन प्राप्त होने पर सबसे पहले जिले के सात हजार स्वास्थ्य कार्मिकों व फ्रंट लाईन वर्करों का लगाया जाएगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एसके उपाध्याय ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए दो लाख 80 हजार सीरिज प्राप्त हो चुकी है। 20 कोल्डचैन प्वाइंट पर भी वैक्सीन रखने की व्यवस्था है। उन्होंने चिकित्सकों के साथ बैठक कर कोविड-19 से बचाव की तैयारियों की समीक्षा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.