जागरण संवाददाता, सोनभद्र : हरितालिका तीज के मौके पर पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिन महिलाएं और भगवान शिव जैसे वर को पाने के लिए कुंवारी कन्याएं बुधवार को निर्जला व्रत रखेंगी। जगह-जगह समूहों में विधि-विधान से पूजन करेंगी और भगवान शिव व माता पार्वती की आराधना कर मंगल कामना करेंगी। त्योहार के मद्देनजर मंगलवार को बाजार में काफी-चहल पहल देखी गई। सुहागिन महिलाओं व युवतियों ने मेहंदी लगवाया और बालों में गजरा सजाया।

मान्यता के अनुसार पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिन महिलाएं सोलहो श्रृंगार करके पूजन करती हैं। निर्जला व्रत भी रखती हैं। कुंवारी कन्याएं भी इस व्रत को रखती है। ऐसी मान्यता है कि जो कन्याएं सच्चे मन से इस व्रत को रखती हैं उसे शिव जैसे पति मिलते हैं। मंगलवार को तीज के लिए महिलाओं ने जमकर खरीदारी की। राब‌र्ट्सगंज नगर में कपड़े और श्रृंगार की दुकानों पर देरशाम तक भीड़ लगी रही।

.....................

मेहंदी प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

¨वध्य कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में हरितालिका तीज के उपलक्ष्य में मंगलवार को मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें छात्राओं ने एक दूसरे को मेहंदी रचाया। प्रतियोगिता में ज्योति पांडेय, किरण ¨सह, आकांक्षा मिश्रा, वर्तिका ¨सह, दीप शिखा, शहनाज, चांदनी समेत करीब 50 छात्राओं ने भाग लिया। कालेज की प्राचार्य डा. अंजली विक्रम ¨सह ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान हासिल करने वाली छात्राओं को वार्षिकोत्सव के मौके पर पुरस्कृत किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य ट्रस्टी डा. अजय कुमार ¨सह, डा. कैलाश नाथ, डा. अरूणेंद्र संदल, डा. मालती शुक्ला, डा. अनुग्रह ¨सह आदि मौजूद थे।

Posted By: Jagran