Move to Jagran APP

सलखन में बनाया जाएगा नया विद्युत उपकेंद्र

बिजली आपूर्ति को लेकर बढ़ते भार को देखते हुए उपभोक्ताओं को सुचारु रुप से विद्युत सप्लाई किये जाने को लेकर सलखन में एक नया उपकेन्द्र बनाया जायेगा। विभाग की तरफ से उपकेन्द्र बनाये जाने के लिए भूमि चिह्नित की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। इससे 16 ग्राम पंचायतों के उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। राब‌र्ट्सगंज चोपन व नगवां ब्लाक के करीब सैकड़ों गांवों के लोगों को वर्तमान में गुरमा फीडर से ही बिजली की आपूर्ति की जाती है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 05:32 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 09:25 PM (IST)
सलखन में बनाया जाएगा नया विद्युत उपकेंद्र
सलखन में बनाया जाएगा नया विद्युत उपकेंद्र

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : बिजली आपूर्ति को लेकर बढ़ते भार को देखते हुए उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से बिजली आपूर्ति किये जाने को लेकर सलखन में एक नया उपकेन्द्र बनाया जाएगा। विभाग की तरफ से उपकेन्द्र बनाए जाने के लिए भूमि चिह्नित की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इससे 16 ग्राम पंचायतों के उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

राब‌र्ट्सगंज, चोपन व नगवां ब्लाक के करीब सैकड़ों गांवों के लोगों को वर्तमान में गुरमा फीडर से ही बिजली की आपूर्ति की जाती है। एक ही फीडर होने से अधिक भार होने के चलते उपभोक्ताओं को नियमित बिजली नहीं मिल पाती है। गुरमा फीडर का दायरा बिहार बार्डर तक करीब 70 किलोमीटर तक फैला हुआ है। जंगलों व पहाड़ी रास्तों से बिजली आपूर्ति होने के चलते हमेशा लोगों को फाल्ट की समस्या से जूझना पड़ता है। एक तो ज्यादा दूरी वहीं दूसरी तरफ जंगल से गुजरी लाइन के चलते कर्मचारियों को फाल्ट खोजने में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। एक फाल्ट को खोजने में कई दिनों का समय लग जाता है। इससे कई दिनों तक उपभोक्ताओं को अंधेरे में ही रहना पड़ता है। इसको लेकर उपभोक्ताओं की तरफ से कई बार एक नया फीडर बनाए जाने की मांग की जा रही थी। इसी समस्याओं को देखते हुए बिजली विभाग की तरफ से सलखन गांव में नया उपकेन्द्र खोले जाने का प्लान बनाया गया। विजिलेंस प्लान के तहत उपकेन्द्र का निर्माण कराया जायेगा। इसके लिए विभाग की तरफ से अंवई टोला में भूमि चिह्नित कर ली गई है। बिजली विभाग की तरफ से राजस्व विभाग को पत्र भी लिख दिया गया है। इसको बनाने में करीब तीन करोड़ रुपये की धनराशी खर्च की जाएगी। विभाग की तरफ से फीडर बनाये जाने को लेकर टेंडर निकालने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। सलखन में उपकेन्द्र बनने से करीब 16 ग्राम पंचायतों के 10 हजार उपभोक्ता लाभांवित होंगे। राब‌र्ट्सगंज खंड से 12 उपकेंद्र से बिजली संचालित

वर्तमान समय में राब‌र्ट्सगंज विद्युत वितरण खंड से 12 उपकेन्द्रों से उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति की जा रही है। छपका, राब‌र्ट्सगंज, पन्नूगंज, दुबेपुर, सुकृत, पसहीं, ऊंचडीह, रानीतारा, शाहगंज, केवली, घोरावल, घुवास उपकेन्द्र से बिजली की आपूर्ति हो रही है। इसके अलावा अभी नई बाजार, रामपुर व चकरिया विद्युत उपकेन्द्र निर्माणाधीन है। इसमे नई बाजार उपकेन्द्र से इसी महीने से बिजली का संचालन शुरू करा दिया जायेगा। वहीं चकरिया में बन रहे उपकेन्द्र में वन विभाग ने अड़गा लगा दिया है।

गुरमा फीडर का दायरा अधिक दूरी तक होने के चलते लोड अधिक हो जाता है। इससे हमेशा फाल्ट की समस्या बनी रहती थी। पहाड़ी क्षेत्र होने के चलते फाल्ट खोजने में भी परेशानी होती है। उपभोक्ताओं की समस्याओं को देखते हुए सलखन में नया उपकेंद्र बनाए जाने के लिए काम शुरू कर दिया गया है।

-सर्वेश सिंह, एक्सईएन, राब‌र्ट्सगंज विद्युत वितरण खंड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.