Move to Jagran APP

नक्सल क्षेत्र के परीक्षा केंद्र खुफिया रडार पर

ल विहीन परीक्षा कराने और कहीं किसी तरह का बवाल न होने पाए इसके लिए शिक्षा विभाग तो लगा ही है पुलिस विभाग भी परीक्षा केंद्रों पर नजर रख रहा है। जिले का खुफिया विभाग सभी परीक्षा केंद्रों का लोकेशन वहां के शिक्षकों केंद्र व्यवस्थापक आदि की गतिविधियों पर भी नजर रख रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 05:19 PM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 05:19 PM (IST)
नक्सल क्षेत्र के परीक्षा केंद्र खुफिया रडार पर
नक्सल क्षेत्र के परीक्षा केंद्र खुफिया रडार पर

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : नकल विहीन परीक्षा कराने और कहीं किसी तरह का बवाल न होने पाए इसके लिए शिक्षा विभाग तो लगा ही है पुलिस विभाग भी परीक्षा केंद्रों पर नजर रख रहा है। जिले का खुफिया विभाग सभी परीक्षा केंद्रों का लोकेशन, वहां के शिक्षकों, केंद्र व्यवस्थापक आदि की गतिविधियों पर भी नजर रख रहा है। कहीं भी संदिग्ध गतिविधि मिलने पर तत्काल उच्चाधिकारियों को सूचित करके कार्रवाई कराई जाएगी। जिले के 71 केंद्र खुफिया विभाग की रडार पर है। सोनभद्र जिला नक्सल प्रभावित है इस लिए यहां खास सतर्कता बरती जा रही है।

loksabha election banner

सूबे के सर्वाधिक आदिवासी जनसंख्या वाले जनपद में कुल 22 थाने हैं। इसमें से 17 थानाक्षेत्र नक्सल प्रभावित है। ऐसे में पूरे जनपद को नक्सल प्रभावित माना जाता है। यहां की सीमाएं बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ से सटी है। इस बार 71 केंद्रों पर 18 फरवरी से यूपी बोर्ड के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं होंगी। परीक्षा केंद्र काफी दूर-दराज के इलाज के में बनाए गए हैं। ऐसे में यह आशंका है कि कहीं नकल माफिया किसी तरह की धांधली न कराने पाएं। सूत्रों की मानें तो केंद्रों पर वहां के व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक क्या कर रहे हैं, उनकी गतिविधि क्या होती है, कापियों को रखने, उत्तपुस्तिकाओं को रखने में किस तरह से गोपनीयता बरती जा रही है इनसभी बिदुओं का इनपुट खुफिया विभाग एकत्रित कर रहा है। सूत्र बताते हैं कि परीक्षा समाप्त होने के बाद संकलन केंद्र तक पहुंचाने के दौरान भी नजर रखी जाएगी। सभी थाना प्रभारियों को भी इस संबंध में जरूरी जानकारी रखने के लिए कहा गया है। 2808 कक्ष निरीक्षक संपन्न कराएंगे परीक्षा

इस बार की बोर्ड परीक्षा में 71 केंद्रों पर कुल 2308 कक्ष निरीक्षक लगाए जाएंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक 46014 छात्र-छात्राओं की परीक्षा के लिए इतने कक्ष निरीक्षक लगाए जाएंगे। इसमें 1400 कक्ष निरीक्षक बेसिक शिक्षा परिषद से लिए जाएंगे। बाकी राजकीय, सहायता प्राप्त, माध्यमिक व वित्तविहीन स्कूलों के शिक्षक होंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक फूलचंद्र यादव ने बताया कि नकलविहीन परीक्षा के लिए सभी तरह की तैयारी की गई है। आंतरिक व वाह्य सचल दल भी बनाया गया है। जो लगातार स्थितियों पर नजर रखेगा। इस बार हर कॉपी में कोडिग

नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए इस बार परिषद की ओर से हर उत्तर पुस्तिका में कोडिग की गई है। डीआइओएस के मुताबिक गत वर्ष तक केवल अ कापी में ही कोडिग होती थी, लेकिन इस बार अब व ब दोनों में कोडिग है। बता दें कि इस बार हाईस्कूल में एक लाख 46 हजार 921 अ व 58 हजार 768 ब कापी कोडेड आई है। इसी तरह इंटरमीडिएट के लिए अब कापी 83556 व ब के लिए 25067 कापी कोडेड है।

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर पुलिस सतर्क है। दूर-दराज के इलाके से उत्तर पुस्तिकाओं को संकलन केंद्र ले जाते समय विशेष नजर रखी जाएगी। जहां नकल होने की संभावना है वहां भी गोपनीय नजर रखी जा रही है। जिले में कहीं नकल माफिया सक्रिय होकर नकल कराने की रणनीति तो नहीं बना रहे इसपर भी विशेष नजर है।

- आशीष श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.