Move to Jagran APP

-मुसहर, कुष्ठ रोगियों व आपदा पीड़ितों को मिलेगा सीएम आवास

कॉमन इंट्रो-- दैनिक जागरण के कार्यक्रम प्रश्न पहर में शुक्रवार को राब‌र्ट्सगंज स्थित कार्यालय में मौजूद रहे पीडी रामशिरोमणी मौर्य। दोपहर एक बजे से दो बजे के मध्य उन्होंने जिले के सम्मानित पाठकों के सवालों का जवाब दिया। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के लिए कौन पात्र होगा। मुख्यमंत्री आवास के लिए मुसहर कुष्ठ रोगी व आपादा पीड़ितों को ही मात्र माना जायेगा। रुर्बन मिशन में क्या-क्या काम किया जा रहा है 2011 के सेक डाटा में कितने लोग प्रधानमंत्री आवास के लिए पात्र हैं आदि जानकारी लोगों को दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 05:05 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 05:05 PM (IST)
-मुसहर, कुष्ठ रोगियों व आपदा पीड़ितों को मिलेगा सीएम आवास
-मुसहर, कुष्ठ रोगियों व आपदा पीड़ितों को मिलेगा सीएम आवास

कॉमन इंट्रो--

loksabha election banner

दैनिक जागरण के कार्यक्रम प्रश्न- पहर में शुक्रवार को राब‌र्ट्सगंज स्थित कार्यालय में मौजूद रहे परियोजना निदेशक राम शिरोमणि मौर्य। दोपहर एक बजे से दो बजे के मध्य उन्होंने जिले के सम्मानित पाठकों के सवालों का जवाब दिया। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के लिए कौन पात्र होगा। मुख्यमंत्री आवास के लिए मुसहर, कुष्ठ रोगी व आपादा पीड़ितों को ही मात्र माना जाएगा। रुर्बन मिशन में क्या-क्या काम किया जा रहा है, 2011 के सेक डाटा में कितने लोग प्रधानमंत्री आवास के लिए पात्र हैं आदि जानकारी लोगों को दिए। पाठकों के सवालों व पीडी के जवाब के कुछ अंश..।

...................

सवाल : प्रधानमंत्री आवास के लिए पात्रता श्रेणी क्या है।

जवाब : 2011 की सेक सूची में नाम होने वाले को ही आवास दिया जा रहा है। इसके अलावा आवास विहीन हो उसको ही प्रधानमंत्री आवास दिया गया है। सवाल : मुख्यमंत्री आवास में किसको शामिल किया गया है।

जवाब : 2011 सेक सूची में छुटे हुए नामों को इसमें शामिल किया गया है। इसमें भी मुसहर, कुष्ठ रोगियों व आपदा पीड़ित ही पात्र होंगे। इन्हीं को मुख्यमंत्री आवास दिया जायेगा। सवाल : विधायक निधि से गांव में विकास के लिए कौन-कौन सा काम होता है।

जवाब : गांव में किसी भी तरह की समस्या होने पर विधायक अगर अपने लेटर पैड पर लिखकर देते हैं तो वह काम कराया जायेगा। इसमे नाली, सड़क, खड़ंजा, पेयजल समस्या आदि काम विधायक निधि से किया जाता है। सवाल : प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास में क्या अंतर है?

जवाब : 2011 की सेक सूची में शामिल लोगों को प्रधानमंत्री आवास दिया जाता है। वहीं मुख्यमंत्री आवास उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनका नाम सेक सूची में नहीं और पात्र हैं। वह भी पहले इसमें मुसहर, कुष्ठ रोगियों व आपदा पीड़ितों को ही पात्र माना गया है।

सवाल : 2011 की सेक डाटा में नाम होने के बाद भी ग्राम प्रधान द्वारा आवास नहीं दिया जा रहा है।

जवाब : आप ब्लाक पर जाकर दिखवा लें कि किस कारण आपका नाम निरस्त कर दिया गया है। कोई कारण रहा होगा इसी के चलते आवास नहीं मिला है।

सवाल : जिले में 2011 की सेक सूची के अनुसार कितने लोग प्रधानमंत्री आवास के पात्र हैं।

जवाब : पूरे जिले से 70 हजार लोगों का नाम सेक डाटा में शामिल था। लेकिन, जब जांच की गई तो 50 हजार लोग ही पात्र पाए गए। उसमें भी जब अपने स्तर से बात की गई तो 35 हजार ही लोग पीएम आवास के पात्र मिले।

सवाल : रुर्बन मिशन से कोदई कलस्टर में खेल मैदान व आंगनबाड़ी भवन के निर्माण में मानकों के विपरीत काम हुआ है।

जवाब : दूसरी किस्त नहीं मिली थी, इसलिए काम थोड़ा धीमे हुए है। अब पैसा आ गया है, अधूरे कामों को पूरा किया जा रहा है। काम कोई गड़बड़ी नहीं है, स्टीमेट के अनुसार ही काम किया जा रहा है। अगर ऐसी बात है तो इसकी जांच कराई जायेगी। सवाल : प्रधानमंत्री आवास कैसे मिलेगा?

जवाब : 2011 के सेक सूची में शामिल पात्रों को प्रधानमंत्री आवास दिया गया है। इस सूची में शामिल सभी को आवास मिल गया है। सवाल : क्या अब कच्चा मकान व गरीबों को आवास नहीं मिलेगा।

जवाब : इसके लिए भारत सरकार को 77 हजार लोगों की नई सूची बनाकर भेज दी गई है। सरकार से अनुमोदन मिलने के बाद पात्रों को आवास दिया जायेगा। सवाल : प्रधानमंत्री आवास को कितने दिनों में बनाकर पूरा करना है।

जवाब : अगर लगातार काम होता रहा व समय से पैसा मिले तो काम को 90 दिनों में पूरा कर लिया जायेगा। लेकिन, फिर भी आवास को नौ महीने में पूरा कर देना है। सवाल : रुर्बन मिशन में किन गांवों का चयन किया गया है। इससे क्या-क्या काम होगा।

जवाब : कोदई, पल्हारी, चेरुई, बैजनाथ, मरकुड़ी को रुर्बन मिशन में चयनित किया गया है। इन गांवों में शहर की तरफ सुविधा उपलब्ध कराये जाने के लिए 78 करोड़ रुपये से काम कराया जायेगा। यहां पर सहकारिता से गोदाम, सिचाई के लिए तीन बंधी, भूमि संरक्षण से मेड़बंदी, दूर संचार के लिए टावर, आंगनबाड़ी केंद्र भवन आदि कार्य कराया जायेगा।

------------------------

इन क्षेत्रों से इन्होंने किया फोन..

दैनिक जागरण के प्रश्न-पहर कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से लोगों ने सवाल पूछा। खलियारी से राजन, पड़री से ओमप्रकाश, कूसी से रामजी सिंह, भड़कना से राजाराम, बघनारी से संतोष कुमार, सेमरिया से सत्यनारायण मौर्य, संगोबांध राजेश केशरी, नधिरा से सुनील कुमार दुबे आदि ने फोन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.