जागरण संवाददाता, सोनभद्र : वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी छोटेलाल खरवार को सांसद चुना गया। 16 मई को ही मतगणना हुई थी। यानी इन्हें सांसद बने चार साल का समय पूरा हो गया। पांच साल के कार्यकाल में महज एक साल बचा है। अब हर किसी के मन में सवाल उठ रहा है कि सांसद ने चार साल में क्या किया, कितना किया और अब क्या करना बाकी है। ऐसे में सांसद ने अब तक जो किया है उसकी पड़ताल दैनिक जागरण ने की तो पता चला कि चार साल में कुछ बेमिसाल रहा तो कुछ बेहाल। हालांकि सांसद बचे हुए एक साल में बहुत कुछ करने का दंभ भी भर रहे हैं।

अपने संसदीय क्षेत्र का विकास करने के लिए हर सांसद को एक साल में पांच करोड़ रुपये की धनराशि मिलती है। यह सांसद निधि के नाम से जानी जाती है। इससे सांसद उन क्षेत्रों में विकास करते हैं जहां विकास की किरण पहुंचने में दिक्कत आ रही हो। इसके साथ ही जहां प्रशासन काम न करा पाये वहां भी सांसद निधि का धन खर्च किया जाता है। राब‌र्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र के सांसद छोटेलाल खरवार ने अपनी निधि का करीब-करीब पूरा धन खर्च कर दिया है। चार सालों में उन्होंने करीब साढ़े 17 करोड़ रुपये से 250 कार्यों को कराया है। इसमें बिजली, पानी, सड़क और स्वच्छता पर सबसे ज्यादा धन खर्च किया गया है। हालांकि इस बात का मलाल हर किसी को है कि स्वच्छता पर इतना ध्यान होने के बावजूद सांसद के गोद लिए गए गांव यानी सांसद आदर्श गांव नगवां और दरेंव दोनों में एक भी गांव अभी तक ओडीएफ नहीं हो सके हैं।

...........................

सांसद आदर्श गांव भी बदहाल

पिछड़े गांवों की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर सभी सांसदों ने अपने-अपने क्षेत्र से एक-एक गांवों को पहले गोद लिया। उन गांवों को नाम दिया गया सांसद आदर्श गांव। इसी के तहत सांसद छोटेलाल खरवार द्वारा जिले के दुद्धी ब्लाक का नगवां ब्लाक भी गोद लिया गया था। उम्मीद थी कि गोद लेने के बाद यहां की स्थिति सुधरेगी लेकिन बहुत सुधार नहीं हुआ। गांव में अभी तक न तो हर घर तक बिजली पहुंची और न ही हर घर को शौचालय ही मिल सका है। इसी तरह नगवां ब्लाक का दरेंव भी है। यह भी सांसद आदर्श गांव है। यहां की भी स्थिति अभी बदहाल है।

........................

किस पर रहा खास ध्यान

सांसद छोटेलाल खरवार ने अपने चार साल के कार्यकाल में सबसे ज्यादा कार्य शौचालय निर्माण पर कराया है। उन्होंने पहले साल दोनों किस्त में मिले पांच करोड़ रुपये में से करीब एक करोड़ रुपये का केवल शौचालय निर्माण कराया था। इसमें विद्यालयों में शौचालय निर्माण खास रहा। इसके बाद दूसरे साल के कार्यकाल में उन्होंने सड़क, बिजली और पेयजल पर निधि का ज्यादा से ज्यादा धन खर्च किया। तीसरा साल नाली निर्माण, शौचालय निर्माण, स्कूल भवन निर्माण, सड़क, खड़ंजा व विद्युतीकरण पर फोकस रहा। चौथे साल में सौर ऊर्जा से संचालित होने वाले आरओ प्लांट, सौर ऊर्जा स्ट्रीट लाइट लगाने पर खास ध्यान रहा।

..............

संसदीय क्षेत्र का नाम : राब‌र्ट्सगंज

कुल विधानसभा क्षेत्र : 05

कुल आबादी : 24,00000

कुल मतदाता : 16,00000

.................

सांसद का लेखा-जोखा

सांसद का कार्यकाल : 05 साल

कार्यकाल बीता : 04 साल

कुल धन मिला : 17.50 करोड़

कुल खर्च हुआ धन : 17.50 करोड़

कुल कार्य किये : 250

सांसद निधि में धन होता है : 05 करोड़ प्रति वर्ष

................

बोले सांसद..

चार साल में हमने काफी काम कराया है। बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य, पथ प्रकाश, शौचालय आदि पर कार्य किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन पर खास काम हो रहा है। स्कूलों में शौचालय निर्माण पर निधि का ज्यादा पैसा दिया। एक साल में शुद्ध पेयजल, सड़क और स्वास्थ्य पर ज्यादा काम करना है। शिक्षा व्यवस्था के बेहतरी के लिए भी कार्य करने पर जोर होगा। निधि का पूरा धन खर्च हो गया है। आदर्श गांव को ओडीएफ करने के लिए पूरा जोर दिया जा रहा है। शीघ्र हो ओडीएफ कर दिया जायेगा।

- छोटेलाल खरवार, सांसद, सोनभद्र।

By Jagran