जागरण संवाददाता, सोनभद्र : सोनांचल में बीते कई दिनों से पड़ रही सर्दी से रविवार को कुछ राहत मिली। दिन भर चटख धूप निकलने से लोगों को काफी सुकून मिला। हालांकि सुबह शाम जोरदार गलन होने की वजह से अभी भी ठंड ने पीछा नहीं छोड़ा है। धूप होने की वजह से पशु पक्षियों को भी काफी राहत मिल गई। हालांकि शाम ढलते ही गलन ने फिर से जोर पकड़ लिया।

मौसम बदलने से लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। हर दिन की अपेक्षा इस समय अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है। जिला अस्पताल के सीएमएस डा.पीबी गौतम ने बताया कि इस मौसम में सर्दी, जुखाम, खांसी, वायरल फीवर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। मरीजों को इस तरह के पल-पल बदलते मौसम में विशेष सावधानी बरतने की जरुरत है। धूप निकलने के बाद अचानक से पूरे कपड़े को नहीं निकालना चाहिए।

फसलों के लिए फायदेमंद

एक सप्ताह पहले मौसम खराब होने से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। लेकिन, धूप निकलने के बाद भी किसानों ने राहत की सांस ली है। धूप निकलने के बाद सरसों, मसूर, चना, मटर की फसलों को काफी फायदा होगा। कृषि विभाग के विषय वस्तु विशेषज्ञ सुशील गिरी ने बताया कि धूप निकलने से दलहनी-तिलहनी फसलों को फायदा होगा। क्योंकि जो अगैती फसल हैं उसमें फूल आ गए हैं। अगर धूप अच्छी निकलेगी तो उसमे रोग लगने की कम संभावना रहेगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस