Move to Jagran APP

सर्किल बदले जाने पर बाजार बंद, किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता विढमगंज (सोनभद्र) दुद्धी सीओ सर्किल के 29 गांव को कोन क्षेत्राधिकारी सर्किल में शामिल करने के खिलाफ रविवार को स्थानीय लोगों ने विढमगंज बाजार बंदकर सुभाष तिराहे पर प्रदर्शन किया। इस फैसले के विरोध में रहवासियों ने जमकर नारेबाजी की। वक्ताओं ने कहा कि वे इसे किसी भी दशा में मानने को तैयार नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 05:34 PM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 09:14 PM (IST)
सर्किल बदले जाने पर बाजार बंद, किया प्रदर्शन
सर्किल बदले जाने पर बाजार बंद, किया प्रदर्शन

जासं, विढमगंज (सोनभद्र) : दुद्धी सीओ सर्किल के 29 गांव को कोन क्षेत्राधिकारी सर्किल में शामिल करने के खिलाफ रविवार को स्थानीय लोगों ने विढमगंज बाजार बंदकर सुभाष तिराहे पर प्रदर्शन किया। इस फैसले के विरोध में रहवासियों ने जमकर नारेबाजी की। वक्ताओं ने कहा कि वे इसे किसी भी दशा में मानने को तैयार नहीं हैं। ग्रामीणों में आक्रोश उस वक्त और बढ़ गया जब थानाध्यक्ष ने ज्ञापन लेने से इन्कार कर दिया।

loksabha election banner

भाजपा मंडल महामंत्री राकेश केशरी, धूमा प्रधान रामप्रसाद यादव व अक्षैबरनाथ केशरी के संयुक्त नेतृत्व में रविवार को विढमगंज व आसपास गांव के सैकड़ों लोग सड़क पर उतर आए। विढमगंज बाजार को बंद कराने के बाद लोगों ने जुलूस निकाला। विढमगंज के वीआइपी गली, अपर बाजार, रामलीला ग्राउंड, सब्जी गली, बैंक रोड, काली मंदिर गली होते हुए जुलूस सुभाष तिराहे पहुंचकर कर सभा के रूप में तब्दील हो गया। सर्किल बदले जाने से नाराजगी व्यक्त कर रहे लोगों ने जमकर नारेबाजी की। वक्ताओं ने कहा कि कोन सर्किल में 29 गांव को शामिल करने से वहां के लोगों को तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। ग्रामीणों को लंबी दूरी के साथ-साथ लगभग 10 किलोमीटर के जंगली रास्तों से होकर गुजरना पड़ेगा। पूर्व में इस जंगल में कई बार लूट की घटनाएं हो चुकी हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि जिन गांवों को कोन सर्किल में जोड़ा जा रहा उसका ब्लाक, तहसील, मुंसिफ मजिस्ट्रेट कोर्ट, तहसीलदार कोर्ट आदि सबकुछ दुद्धी में ही स्थित है। दुश्वारियों को देखते हुए इन गांवों को दुद्धी सर्किल में ही रखे जाने की मांग की गई। सुभाष तिराहे पर प्रदर्शन व सभा करने के बाद लोग विढमगंज थाने पहुंचकर थानाध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह को पुलिस अधीक्षक को संबोधित ज्ञापन देना चाहे लेकिन उन्होंने अधिकार क्षेत्र में न होने की बात कहते हुए ज्ञापन लेने से इन्कार कर दिया।

रामप्रसाद यादव, राकेश केसरी उर्फ बुल्लू, अक्षैबरनाथ केशरी ने सभा को संबोधित किया। इस मौके पर पप्पू गुप्ता, मेदनीखाड़ प्रधान सुरेश पाल, धरतीडोलवा प्रधान प्रतिनिधि सुरेंद्र पासवान, बूटबेढ़वा प्रधान पवन रजक, संजय गुप्ता, राजेश जायसवाल, राजेंद्र गुप्ता, विकास जायसवाल उर्फ टिकू, विकास गुप्ता, राजकुमार केशरी, संतोष, रवि, महेश, जितेंद्र, महेंद्र, सियाराम, उमेश, सुनील, संजय, दिनेश आदि थे। 20-30 किमी बढ़ जाएगी दूरी

दुद्धी सर्किल के 29 गांवों को कोन सीओ सर्किल में शामिल किए जाने से कई गांव के लोगों को 20 से 30 किमी अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ेगी। हरपुरा गांव के लोगों को दुद्धी जाने के लिए 15 किमी की दूरी तय करनी पड़ती थी लेकिन अब इस गांव के लोगों को कोन जाने के लिए लगभग 38 किमी की दूरी तय करनी पड़ेगी। इसी तरह बैरखड़ गांव के लोगों को दुद्धी जाने के लिए अमवार होकर 12 से 13 किमी की दूरी तय करनी पड़ती थी लेकिन कोन के लिए इस गांव के लोगों को 40 किमी से अधिक की दूरी तय करनी पड़ेगी। यही कारण है कि लोग इसका विरोध कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.